Tuesday, September 27, 2022

ना ड्राइविंग लाइसेंस का झंझट न रजिस्ट्रेशन का खर्च, लॉन्च हुए दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

GT Force नामक स्टार्टअप ने दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर जीटी सोल (GT Soul) और जीटी वन (GT One) लॉन्च किए हैं। इन स्कूटर्स को स्लो स्पीड कैटेगरी में लॉन्च किया गया है। यानी इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटे तक सीमित है।

GT Force Electric Scooter Launched : इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की लोकप्रियता से हम सभी परिचित हैं, एक के बाद एक लगातार नई स्टार्टअप कंपनियां इस सेगमेंट में एंट्री कर रही हैं, इसी दिशा में  जीटी फोर्स (GT Force) नामक स्टार्टअप ने भी दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर जीटी सोल (GT Soul) और जीटी वन (GT One) लॉन्च किए हैं। इन स्कूटर्स को स्लो स्पीड कैटेगरी में लॉन्च किया गया है। यानी इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटे तक सीमित है।

यह भी पढ़ें :- Best Mileage Maruti Cars : मारुति की CNG कारों के आगे सब फेल, 35km का माइलेज और कीमत भी कम

GT Soul Electric Scooter
GT Soul Electric Scooter

कितनी बढ़ गई कीमत

जीटी सोल (GT Soul) और जीटी वन (GT One) लो स्पीड कैटेगरी मे होने के नातें कई अन्य लाभ से लैस हैं, जिनमें सबसे पहला है, कि इन्हें चलाने के लिए ग्राहक की आयु 18 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। दूसरा इन इलेक्ट्रिक स्कूटर को आरटीओ में किसी पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। तीसरा राइडर के पास लाइसेंस भी होने की आवश्यकता नहीं है, और अंत में ये स्लो स्पीड के चलते पावरफुल मोटर के साथ नहीं आते हैं,और इसलिए वजन में भी हल्के होते हैं। न सिर्फ वजन में बल्कि ये जेब पर भी हल्के पड़ते हैं, यानी इनकी कीमत भी काफी कम होती है।  

यह भी पढ़ें :-2022 Mahindra Scorpio-N के डीजल AWD वैरिएंट की सामने आई कीमत, जानिए कितने में पड़ेगा ये महंगा शौक

GT One Electric Scooter
GT One Electric Scooter

GT Soul Electric Scooter

लॉन्च किए गए स्कूटर्स में जीटी सोल इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत  49,996 रुपये रखी गई है, और इसका उद्देश्य कम दूरी की यात्रा की जरूरतों को पूरा करना है ,वहीं इसकी टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है। जीटी सोल लेड 68V 28 Ah और लिथियम 48V 24Ah बैटरी दोनों के साथ उपलब्ध है। जिसकी लेड बैटरी के साथ रेंज 50 से 60 किमी और लिथियम पर प्रति चार्ज रेंज 60 से 65 किमी तय की गई है।

इसके साथ ही दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर कम बैटरी क्षमता के साथ कम वजन से लैस है। GT Soul का वजन सिर्फ 95 किलोग्राम है, और इसकी लोडिंग क्षमता 130 किलोग्राम है। इसकी सीट की ऊंचाई 760mm और ग्राउंड क्लियरेंस 185mm है। इस स्कूटर की अन्य प्रमुख विशेषताओं में एंटी-थेफ्ट अलार्म के साथ सेंट्रल लॉकिंग, पार्किंग मोड और रिवर्स मोड शामिल हैं।

GT Force Electric Scooter Launched
GT Force Electric Scooter Launched

GT One Electric Scooter

वहीं जीटी वन (GT One) इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 59,800 रुपये रखी गई है। जीटी सोल की तरह जीटी वन में भी लेड 68V 28 Ah और लिथियम 48V 28Ah दोनों बैटरी मिलती हैं। जीटी फोर्स लेड पर 50 से 60 किमी और लिथियम पर प्रति चार्ज पर 60 से 65 किमी की रेंज का दावा करती है। इसमें BLDC मोटर है और इसे ट्यूबलर फ्रेम पर बनाया गया है। फिलहाल, कंपनी ने जीटी वन के वजन का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इसकी लोडिंग क्षमता 140 किलोग्राम है। इसकी सीट की ऊंचाई 725mm और ग्राउंड क्लियरेंस 155mm है।

जीटी वन की कीमत ज्यादा होने की वजह से इसमें जीटी सोल के मुकाबले कुछ ज्यादा विकल्प मिलते हैं। इसमें बतौर फीचर्स मोबाइल चार्जिंग और एक क्रूज कंट्रोल सिस्टम शामिल है। जीटी वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को मैट रेड, ब्लैक, व्हाइट और सिल्वर रंगों में उपलब्ध कराया गया है। वहीं कंपनी दोनों स्कूटर्स पर 18 महीने की मोटर वारंटी, एक साल की लेड बैटरी वारंटी और तीन साल की लिथियम-आयन बैटरी वारंटी मुहैया करा रही है। 

यह भी पढ़ें :- Mahindra Scorpio-N की कीमत कुछ शहरों में पहुंची 30 लाख के पार, Safari और Harrier को छोड़ करेगी सेगमेंट में राज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − thirteen =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments