Friday, October 7, 2022

100km की रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, Honda Activa से भी कम है कीमत!

अब अगर इसके चार्जर व बैटरी की कीमत पर गौर करें तो इसमें बैटरी चुनने के लिए आपके पास 4 विकल्प उपलब्ध हैं, जिसकी जानकारी हमनें नीचे साझा की है। एक बार जब ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार चार्जर चुन लेता है तो कंपनी उसके अनुसार स्कूटर को सेट कर देगी।

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को लॉन्च करने का सिलसिला जारी है, न सिर्फ मौजूदा कंपनियां बल्कि नई स्टार्टअप कंपनियां भी इस सेगमेंट में अपने हाथ आजमा रही हैं, इसी बीच गुजरात स्थित ईवी स्टार्ट-अप कंपनी ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर ने ग्रेटा हार्पर जेडएक्स सीरीज-आई Greta Harper ZX Series-I नामक अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिया है, जिसकी कीमत रखी गई है महज 41,999 रुपये। हार्पर ZX सीरीज-I के बारे में एक दिलचस्प पहलू यह है, कि कंपनी अपने ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत आवश्यकता के अनुसार बैटरी और चार्जर विकल्पों की एक रेंज में से चुनने के लिए कह रही है। यानी ग्रेटा हार्पर जेडएक्स सीरीज-आई की कीमत भले ही 41,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है, लेकिन इसमें बैटरी और चार्जर की लागत शामिल नहीं है।

बैटरी और चार्जर की लागत

अब अगर इसके चार्जर व बैटरी की कीमत पर गौर करें तो इसमें बैटरी चुनने के लिए आपके पास 4 विकल्प उपलब्ध हैं, जिसकी जानकारी हमनें नीचे साझा की है। एक बार जब ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार चार्जर चुन लेता है तो कंपनी उसके अनुसार स्कूटर को सेट कर देगी। इसमें दी गई बैटरी यूनिट स्थिर रहती है और इसे हटाया/बदला नहीं जा सकता। साथ ही, ग्राहक की पसंद के आधार पर चार्जर की कीमत 3000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक होगी और प्रत्येक बैटरी तीन साल की वारंटी के साथ आती है। V2 48v-24Ah – प्रति चार्ज 60 किमी की सीमा (17,000 रुपये – 20,000 रुपये) V3 48v-30Ah – 100 किमी प्रति चार्ज की रेंज (22,000 रुपये – 25,000 रुपये) V2+60v-24Ah – प्रति चार्ज 60 किमी की रेंज (21,000 रुपये – 24,000 रुपये) V3+60v-30Ah – 100 किमी प्रति चार्ज की रेंज (27,000 रुपये – 31,000 रुपये)

100किमी तक की मिलेगी रेंज

कहा जाता है कि हार्पर जेडएक्स सीरीज-आई तीन राइड मोड्स- इको, सिटी और टर्बो से लैस है, और इसकी सबसे टॉप बैटरी V3+60v-30Ah ईको मोड़ में 100 किमी, सिटी में 80 किमी और टर्बो में 70 किमी की रेंज देने में सक्षम है। चार्जिंग की बात करें तो ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर एक रेगुलर चार्जर यूनिट के साथ आता है, जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि यह पांच घंटे में फुल चार्ज करता है जबकि डैश चार्ज से बैटरी तीन घंटे में 80 फीसदी तक पहुंच जाएगी। स्कूटर के अन्य फीचर्स में एक एलईडी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिस्प्ले और एक कीलेस इग्निशन शामिल है, इसके अलावा इग्निशन/चाइल्ड लॉक, पार्क मोड, एक निश्चित रिवर्स स्पीड लिमिट, एक फ्रंट ग्लव बॉक्स, फाइंड माई व्हीकल अलार्म और एक यूएसबी पोर्ट भी मिल जाता है। अंडरपिनिंग्स में दोनों सिरों पर 10-इंच के पहिये, एक टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क, रियर सेल शॉक एब्जॉर्बर, फ्रंट में हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक शामिल हैं।

कब मिलेगी डिलीवरी

तो अगर आप ग्रेटा हार्पर जेडएक्स सीरीज-आई को बुक करना चाहते हैं, तो इसकी प्री-बुकिंग आज से 2,000 रुपये की टोकन राशि पर शुरू हो गई है। चुंकि आपको बैटरी विकल्प चुनना पड़ेगा जिसके बाद ही स्कूटर में बैटरी स्लॉट की जाएगी तो बुकिंग की तारीख से 45-75 दिनों के भीतर ग्राहकों को स्कूटर डिलीवर किए जाने की उम्मीद है। ग्रेटा हार्पर ZX सीरीज-I इलेक्ट्रिक स्कूटर छह कलर स्कीम में पेश किया जाएगा। जिनमें मिडनाइट ग्रीन, जेट ब्लैक, ग्लॉसी ग्रे, मैजेस्टिक मैजेंटा, ट्रू ब्लू और कैंडी व्हाइट मौजूद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × four =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments