Tuesday, September 27, 2022

Force Gurkha का 13 सीटर वैरिएंट टेस्टिंग पर पूणे में आया नजर, लॉन्च पर तेज हुई खबर

वर्तमान में Mahindra और Maruti Suzuki अपनी लाइफस्टाइल ऑफ-रोडर्स (Thar & Jimny) पर 6 या 7 सीटों वाले लेआउट को लॉन्च करने पर काम कर रहे हैं। वहीं अगर 13-सीटर गोरखा को लॉन्च किया जाता है, तो फोर्स के पास गोरखा ब्रांड के तहत 4 सीटर, 6 सीटर, 9 सीटर और 13 सीटर विकल्प होंगे।

Force Gurkha 13-Seater : भारतीय बजार में लाइफस्टइल एसयूवी का क्रेज इन दिनों चरम पर है, एक के बाद एक वाहन निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट में अपने वाहनों को लॉन्च कर रही हैं, लेकिन लगता है, कि फोर्स मोटर्स इस रेंज में दो कदम आगे चल रही है। हाल ही में फोर्स गोरखा (Force Gurkha) एसयूवी का प्रोडक्शन मॉडल पूणे में टेस्टिंग पर नजर आया है। मिलिट्री ग्रीन कलर में पेंट की गई 5-डोर फोर्स गोरखा अपने 3-डोर वर्जन की तुलना में काफी बड़ी दिखाई दे रही है। दिलचस्प बात यह है, कि नई गोरखा का स्पाई मॉडल 13-सीटर वर्जन था, जिसमें बीच की पंक्ति में एक बेंच सीट और पीछे की ओर दो साइड फेसिंग बेंच सीटें दी गई थीं।

यह भी पढ़ें :- Royal Enfield Hunter 350 लॉन्च, 1.5 लाख रुपये कीमत, जानिए दोनों वैरिएंट में से कौन-सा बेहतर?

5-Door Force Gurkha 13-Seater Model
5-Door Force Gurkha 13-Seater Model

4,6,9 और 13 सीटर विकल्प में होगी लॉन्च?

वर्तमान में Mahindra और Maruti Suzuki अपनी आने वाली लाइफस्टाइल ऑफ-रोडर्स (Thar & Jimny) पर 6 या 7 सीटों वाले लेआउट को लॉन्च करने पर काम कर रहे हैं। वहीं फोर्स “Go Hard or go Home” रणनीति का पालन कर रही है। अगर इस आगामी 13-सीटर गोरखा को 5-डोर गोरखा के साथ लॉन्च किया जाता है, तो फोर्स के पास गोरखा ब्रांड के तहत 4 सीटर, 6 सीटर, 9 सीटर और 13 सीटर विकल्प होंगे।

डिजाइन की बात करें तो Force Gurkha 5-डोर मॉडल का डिजाइन और स्टाइलिंग खासतौर पर इस कार का फ्रंट एंड पूरी तरह से इसके 3-डोर वर्जन के बिल्कुल समान है। इसमें हेडलैंप के चारों ओर रेट्रो-स्टाइल एलईडी डीआरएल दिए गए हैं, वहीं माउंटेड इंडिकेटर्स के साथ उठा हुआ बोनट, रूफ माउंटेड कैरियर, बूट माउंटेड स्पेयर व्हील, रियर वॉशर वाइपर, एक स्नोर्कल और रियर लैडर दिए जाएंगे।

हालांकि नई 5-डोर फोर्स गोरखा के सटीक आयाम के आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं, लेकिन इसमें 3-डोर ग्रुखा की तुलना में 400 मिमी लंबा व्हीलबेस होने की संभावना है। इसकी कुल चौड़ाई भी बढ़ाई जा सकती है। 5-डोर वर्जन में 18 इंच के अलॉय व्हील्स पर बड़े 255/60 R18 टायर होंगे। निचले वेरिएंट को छोटे स्टील व्हील्स के साथ पेश किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें :-बुकिंग के 7 दिन बाद ही सेल कर रहा Mahindra Scorpio-N का ग्राहक, डिलीवरी तक भी इंतजार करने का नही तैयार, जानिए पूरा मामला

5-Door Force Gurkha 13-Seater Model
5-Door Force Gurkha 13-Seater Model

टर्बो डीजल इंजन का मिलेगा विकल्प

बात करते हैं, इंजन की तो नई फोर्स गोरखा को उसी 2.6 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन का उपयोग करेगा जो 90bhp की पीक पावर और और 250nm का टार्क जेनरेट करता है। इस कार का रेंज-टॉपिंग वेरिएंट को 4×4 ट्रांसफर केस से लैस होगा और हाई और लो रेंज रेशियो के साथ पेश किया जाएगा। ट्रांसमिशन ड्यूटी करने के लिए इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स होगा।

5-Door Force Gurkha 13-Seater Model
5-Door Force Gurkha 13-Seater Model

नोट: भारत में लॉन्च होने के बाद 5-डोर फोर्स गुरखा सीधे तौर पर आगामी 5 डोर महिंद्रा थार और मारुति सुजुकी जिम्नी को टक्कर देगी। वहीं इसकी कीमत इसके 3.डोर वर्जन से करीब 1 लाख ज्यादा होने की उम्मीद है, बताते चलें, कि 3 डोर वर्जन की कीमत 14.49 लाख रुपये ,एक्स-शोरूम तय की गई है।

यह भी पढ़ें :- ओला 15 अगस्त को लॉन्च कर सकती है किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर, 1 लाख से कम होगी कीमत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 4 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments