Friday, October 7, 2022

भारत में लॉन्च हुए तीन नए इलेक्ट्रिक स्कूटर, 150km की रेंज के साथ मिलेगी 85kmph की टॉप स्पीड

कंपनी ने स्कूटर्स तो लॉन्च कर दिए हें, लेकिन ईवी स्टार्टअप ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि वे अपने ईवी घटकों को कहां से सोर्स कर रहे हैं। सरकारी जांच से पता चला है कि कुछ स्टार्टअप चीन से अपने ईवी घटकों का स्रोत बनाते हैं, यानी ये भारत के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं और लॉ क्वालिटी वाले घटकों का उपयोग करते हैं जिसके परिणामस्वरूप EV पर आग का खतरा बना रहता है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर स्टार्टअप ब्रांड EVeium ने भारतीय बाजार में आज तीन नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च किए हैं, जिनकी कीमत 1.44 लाख रुपये से 2.14 लाख रुपये एक्स शोरूम तक तय की गई हैं। इन स्कूटर के नाम Cosmo, Comet और Czar है, जिनकी कीमत क्रमशः 1.44 लाख रुपये, 1.92 लाख रुपये और 2.16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। वहीं अगर आप इन ई-स्कूटर को बुक करना चाहते हैं, तो बुकिंग 999 रुपये में EVeium डीलरशिप पर शुरू हो चुकी हैं।

Cosmo Electric Scooter

Cosmo इलेक्ट्रिक स्कूटर 2000 W मोटर के साथ आता है, जिसके चलते इस स्कूटर की टॉप स्पीड 65 किमी प्रति घंटा है, और इसकी रेंज 80 किमी तक मापी गई है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर 30Ah लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है, जिसके चलते यह 4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो सकता है। Cosmo स्कूटर को पांच रंगों ब्राइट ब्लैक, चेरी रेड, लेमन येलो, व्हाइट, ब्लू और ग्रे में उपलब्ध कराया गया है।

यह भी पढ़ें :- Tata Nexon EV Prime मॉडल भारत में लॉन्च, मौजूदा मालिकों को भी मिलेगा सॉफ्टवेयर अपडेट, जानिए प्रोसेस और कीमत सहित पूरी डिटेल

Cosmo Electric Scooter
Cosmo

Eveium Electric Scooter

वहीं कंपनी के दूसरे Eveium ई-स्कूटर Comet में 3000 W मोटर के साथ 50Ah का बैटरी पैक मिलता है, जो स्कूटर को 85 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करने में मदद कर सकता है। इस स्कूटर की रेंज 150 किमी है, और इसे फुल चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है। ध्यान दें, कि Comet छह रंग विकल्पों शाइनी ब्लैक, मैट ब्लैक, वाइन रेड, रॉयल ब्लू, बेज और व्हाइट मं लॉन्च किया गया है।

Czar Electric Scooter

कंपनी के तीसरे स्कूटर Czar को 42Ah की बैटरी मिलती है, हालांकि, इसकी मोटर तीनों में सबसे पॉवरफुल 4000 W की है। स्कूटर को Comet के समान 85 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड और 150 किमी की रेंज मिलती है, जबकि यह पूरी तरह से चार्ज होने में महज 4 घंटे का समय लेता है। इस स्कूटर को बाहरी रंगों में ग्लॉसी ब्लैक, मैट ब्लैक, ग्लॉसी रेड, लाइट ब्लू, मिंट ग्रीन और व्हाइट शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :- कल लॉन्च होगा Ather 450X का ज्यादा रेंज देने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, बड़ी बैटरी के साथ बढ़ जाएगी कीमत

Cosmo Electric Scooter
EVEIUM Electric Scooter

तीन ड्राइविंग मोड़ के साथ मिले ये फीचर्स

लॉन्च किए गए तीनों स्कूटरों में तीन ड्राइव मोड (इको, नॉर्मल और स्पोर्ट) मिलते हैं, और फीचर्स के तौर पर कीलेस स्टार्ट, एंटी-थेफ्ट फीचर, एक एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, मोबाइल कनेक्टिविटी, फाइंड माई व्हीकल फीचर, रियल-टाइम ट्रैकिंग, ओवर-स्पीड अलर्ट, जियोफेंसिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं, साथ ही Comet और Czar में एक अतिरिक्त रिवर्स मोड़ भी मिलता है।

Cosmo Electric Scooter
Cosmo Electric Scooter

नोट : बताते चलें, कि EVeium संयुक्त अरब अमीरात स्थित कंपनी META4 Group की ऑटो शाखा, Ellysium Automotives का एक सहायक ब्रांड है। कंपनी ने स्कूटर्स तो लॉन्च कर दिए हें, लेकिन ईवी स्टार्टअप ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि वे अपने ईवी घटकों को कहां से सोर्स कर रहे हैं। सरकारी जांच से पता चला है कि कुछ स्टार्टअप चीन से अपने ईवी घटकों का स्रोत बनाते हैं, यानी ये भारत के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं और लॉ क्वालिटी वाले घटकों का उपयोग करते हैं जिसके परिणामस्वरूप EV पर आग का खतरा बना रहता है।

यह भी पढ़ें :- Maruti ने इस माइक्रो एसयूवी का लॉन्च किया नया मॉडल, एक लीटर पेट्रोल में चलेगी 25kmpl, सुरक्षा भी हुई बेहतर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − nineteen =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments