Thursday, October 6, 2022

Elon Musk ने कर्मचारियों को दी धमकी! कहा ऑफिस आएं या छोड़ दें नौकरी

Tesla के Ceo ने हाल ही में कंपनी के कर्मचारियों को तुरंत कार्यालय लौटने और Tesla कार्यालय से काम करने या अपनी नौकरी छोड़ने के लिए भी कहा। एक ईमेल जो ट्विटर पर वायरल हुआ उसमें कहा गया कि घर से काम अब Tesla में स्वीकार्य नहीं होगा।

Tesla के सीईओ एलन मस्क हमेशा से विवादों में रहते हैं, फिलहाल, इन्होंने Tesla के कर्मचारी से वापस कार्यालय आने का मांग की है, Musk की मांग है कि Tesla के सभी कर्मचार अब कार्यालय में वापस आ जाएं और उन्हें सप्ताह में कम से कम 40 घंटे कार्यालय में काम करने के भी निर्देश दिए गए हैं। मस्क द्वारा अपने स्टॉफ को भेजी गई एक ईमेल के अनुसार मस्क के अल्टीमेटम का विरोध करने वाले किसी भी कर्मचारी का समर्थन नहीं किया जाएगा। ध्यान दें, कि Tesla जर्मनी में लगभग 4,000 लोगों को रोजगार देती है, और इस कार्यबल को 12,000 तक बढ़ाने की योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें :- Elon Musk ने दिया सरकार को करारा जवाब, बोले “Tesla की ब्रिकी की इजाजत नहीं तो प्लांट भी नहीं”

Elon Musk

मस्क को आई Super Bad felling

कर्मचारियों को शारीरिक रूप से कार्यालय में शामिल होने या नौकरी छोड़ने के लिए कहने के बाद, Tesla के सीईओ एलोन मस्क ने कहा है कि इलेक्ट्रिक कार निर्माता को कर्मचारियों में लगभग 10 प्रतिशत की कटौती करने की आवश्यकता है। एक इंटरनल ई-मेल के हवाले से रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार मस्क ने यह भी कहा कि उन्हें अर्थव्यवस्था के बारे में “सुपर बैड फीलिंग” है। इस ई-मेल का शीर्षक ‘pause all hiring worldwide’था, जो गुरुवार को Tesla के अधिकारियों को भेजा गया था।

Tesla के सीईओ ने हाल ही में कंपनी के कर्मचारियों को तुरंत कार्यालय लौटने और Tesla कार्यालय से काम करने या अपनी नौकरी छोड़ने के लिए भी कहा। एक ईमेल जो ट्विटर पर वायरल हुआ उसमें कहा गया कि घर से काम अब Tesla में स्वीकार्य नहीं होगा। मस्क का यह कदम ऐसे समय में आया है जब अमेरिका में कोविड-19 के मामले चरम पर हैं, और इसके बावजूद कार्यालय खुल रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- Tesla नहीं लॉन्च करेगी भारत में इलेक्ट्रिक कार, क्या नहीं बन पाई सरकार से बात?

Elon Musk

मस्क ने बताई अपनी कहानी

बता दें, जर्मनी में वर्तमान में घर से काम करने के अधिकार को सुनिश्चित करने वाला कोई कानून नहीं है, लेकिन श्रम मंत्रालय ऐसी नीतियों पर काम कर रहा है, जो श्रमिकों के लिए लचीलेपन को बढ़ाएगी। ऑटोमेकर्स सहित कई बड़े नियोक्ताओं ने पहले ही कोरोनवायरस महामारी के मद्देनजर हाइब्रिड वर्किंग मॉडल को अपनाया है, जिसने कंपनियां कर्मचारियाों से घर से काम कराने के लिए मजबूर हैं।

मस्क ने लिखा, “आप जितने वरिष्ठ होंगे, आपकी उपस्थिति उतनी ही अधिक दिखाई देगी।” “इसीलिए मैं फ़ैक्टरी में रहता था, ताकि लाइन में लगे लोग मुझे अपने साथ काम करते हुए देख सकें। अगर मैंने ऐसा नहीं किया होता, तो Tesla बहुत पहले दिवालिया हो चुकी होती।” इससे पहले, मस्क ने कार्यकारी कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा था जिसमें कहा गया था कि वे “एक मुख्य Tesla कार्यालय में हों, न कि नौकरी के कर्तव्यों से असंबंधित किसी Tesla शाखा कार्यालय में।

Elon Musk

चीन के कर्मचारियों की तारीफ

हाल के हफ्तों में, मस्क ने Tesla चीन के कर्मचारियों की “3 बजे तेल जलाने” के लिए प्रशंसा करते हुए कहा कि अमेरिकी “काम पर जाने से बचने की कोशिश कर रहे हैं।” शंघाई में हजारों Tesla कर्मचारियों को प्रभावी ढंग से महीनों से बंद कर दिया गया है, जो सप्ताह में छह दिन 12 घंटे की शिफ्ट में काम कर रहे हैं। कुछ समय पहले तक कई लोग कारखाने के फर्श पर सो रहे थे, क्योंकि कोविड को बाहर रखना था और कारों को उत्पादन भी करना था।

जब ट्विटर पर एक प्रशंसक ने मस्क से उन लोगों को संबोधित करने के लिए कहा जो सोचते हैं, कि काम पर जाना एक पुरानी सोच है, तो उन्होंने जवाब दिया “उन्हें कहीं और काम करने के बारे में सोचना चाहिए।” हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब मस्क का कर्मचारियों के प्रति सख्त रवैया सामने आया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 + 13 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments