Friday, October 7, 2022

चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदनें पर लगेगी 12,000 रुपये की चपत, कंपनी ने कीमत में किया तगड़ा इजाफा

कंपनी के वेबसाइट पर दिए गए अपडेट के अनुसार चेतक का Urbane वैरिएंट अब बिक्री पर नहीं है, और यह केवल प्रीमियम वैरिएंट के साथ सेल किया जा रहा है। Bajaj Chetak Premium वेरिएंट की जुलाई 2022 में कीमत 1,54,189 रुपये है, जो पिछले महीने 1,41,440 रुपये थीं।

Bajaj Chetak Electric Scooter price Hike : बजाज चेतक नाम ने कई सालों तक लोगों के दिलों पर राज किया है, और चेतक को कंपनी अब इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में सेल करती है। बजाज ऑटो लिमिटेड ने साल 2019 में इलेक्ट्रिक चेतक को लॉन्च किया। जिसकी अब तक देश भर में 14,000 यूनिट की बिक्री हो चुुकी है। वहीं कंपनी इस स्कूटर की 16,000 से अधिक यूनिट के लिए आर्डर बुक कर चुकी है। पिछले महीने, बजाज ने पुणे के अकुर्दी में एक नई इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण यूनिट का उद्घाटन किया। नए प्लांट में उत्पादन शुरू हो चुका है, और इसके जरिए कंपनी का प्लान चेतक के प्रोडक्शन को बढ़ाने का है। ताकि इसकी बुकिंग और डिमांड के बीच संतुलन बनाया जा सके।

यह भी पढ़ें :- Mahindra Scorpio-N Vs XUV700 : इन पांच फीचर के चलते स्कोर्पियो-एन को पीछे छोड़ सकती है एक्सयूवी700

Bajaj Chetak Electric Scooter
Bajaj Chetak Electric Scooter

कितनी बढ़ी कीमत?

खैर, बात करते हैं, कीमत की तो बजाज चेतक लॉन्च के समय अर्बन और प्रीमियम के दो वेरिएंट में पेश किया गया था। इनकी कीमत क्रमशः 1 लाख रुपये और 1.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) थी, और ये कीमत FAME II सब्सिडी के बाद थी। कंपनी के वेबसाइट पर मिले अपडेट के अनुसार चेतक का Urbane वैरिएंट अब बिक्री पर नहीं है, और यह केवल प्रीमियम वैरिएंट के साथ सेल किया जा रहा है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रीमियम वेरिएंट की जुलाई 2022 में कीमत 1,54,189 रुपये है, जो पिछले महीने 1,41,440 रुपये थीं। यानी कीमत में कंपनी ने 12,749 रुपये या कहें कि 9.01% का भारी इजाफा कर दिया है।

Ola और Atjer जैसे स्कूटर्स से कांटे की टक्कर

बजाज चेतक ईवी में 3 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है, और इस स्कूटर को 3.8kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा जाता है। यह स्कूटर 1,400 आरपीएम पर 16 एनएम टॉर्क विकसित करता है, और इसमें इको और स्पोर्ट के दो राइडिंग मोड मिलते हैं। चेतक इलेक्ट्रिक ईको मोड में चलाने पर 95 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है, वहीं इसकी स्पोर्ट मोड में मिलने वाली रेंज 85 किलोमीटर के आसपास है।

यह भी पढ़ें :- अब सस्ते में मिलेगी Toyota Fortuner, कंपनी ने दिया नया प्लान!

Bajaj Chetak Electric Scooter
Bajaj Chetak Electric Scooter

इलेक्ट्रिक चेतक की बैटरी को फुल चार्ज होने में 5 घंटे तक का समय लगता है, वहीं यह एक घंटे में 0 से 25 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है। स्पीड की बात करें तो चेतक 0-40 किमी/घंटा की स्पीड महज 3.9 सेकंड में पकड़ सकता है, और इसकी टॉप स्पीड 70 किमी/घंटा की है। बजाज ऑटो बैटरी पैक पर 3 साल/50,000 किमी की वारंटी प्रदान करती है, और यह स्कूटर अपने सेगमेंट में Ather 450X, TVS iQube और Ola S1 Pro को टक्कर देता है।

यह भी पढ़ें :-Tvs Ronin Launched : टीवीएस ने उतारी धांसू फीचर वाली सस्ती मोटरसाइकिल, ​कम कीमत में अब मिलेगा शानदार राइड का मजा

Bajaj Chetak Electric Scooter
Bajaj Chetak Electric Scooter

नोट : चेतक ई-स्कूटर की बकाया मांग को देखते हुए, बजाज ऑटो लिमिटेड ने आने वाले महीनों में इस स्कूटर का एक नया वर्जन लॉन्च करने की भी योजना बनाई है। नए स्कूटर को कम रेंज और मध्यम गति वाले सेगमेंट में लॉन्च करने की भी है। वहीं कंपनी हुस्कर्ण ब्रांड के तहत एक इलेक्ट्रिक स्कूटर भी पेश करने के लिए तैयार है, जिसे चाकन में नए संयंत्र से भी बनाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − 5 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments