Tuesday, September 27, 2022

Electric Hero Splendor : आ गई है हीरो स्प्लेंडर की तरह दिखने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 140km की रेंज के साथ बस इतनी है कीमत

ADMS Boxer में लिथियम-आयन बैटरी पैक है, और इसमें तीन राइड मोड के साथ-साथ एक रिवर्स मोड भी दिया गया है। ध्यान दें, कि रिवर्स मोड़ जैसे फीचर अब ज्यादातर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में स्टैण्डर्ड तौर पर पेश किए जाते हैं।

Hero Splendor एक ऐसी मोटरसाइकिल जिसकी हर रोज हजारों की संख्या में यूनिट सेल होती है। लंबे अरसे से भारत में ब्रिकी के लिए उपलब्ध इस मोटरसाइकिल का क्रेज आज भी बरकरार है, और अब लोगों को इलेक्ट्रिक Splendor का इंतजार है। हीरो की इलेक्ट्रिक Splendor पर तो अभी अपडेट नहीं है, लेकिन इसकी तरह ही दिखने वाली एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल आजकल चर्चा में है। बेंगलुरु में आयोजित ग्रीन व्हीकल एक्सपो के तीसरे एडिशन में ADMS कंपनी ने Boxer नाम से अपनी नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च की है। दिलचस्प बात यह है, कि ADMS Boxer देखने में Hero Splendor लगती है।

यह भी पढ़ें :- भुल जाएंगे बुलेट की सवारी , Royal Enfield लेकर आ रही है अपनी सबसे सस्ती मोटरसाइकिल!

ADMS Boxer LooksLike a Hero Splendor Electric
ADMS Boxer LooksLike a Hero Splendor Electric

Hero Splendor इलेक्ट्रिक या कोई दूसरी मोटरसाइकिल

इसके बैटरी वाले छिपे हुए मध्य भाग को छोड़कर बाकी पूरी बाइक काफी हद तक स्प्लेंडर की ज़ेरॉक्स कॉपी है। इस समय ADMS Boxer के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन इतना जरूर कहा जा रहा है, कि यह इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज में 140 किमी तक चल सकती है। हालांकि, इस रेंज के लिस बाइक का इस्तेमाल ईको मोड(Eco Mode) पर होना चाहिए।

ADMS Boxer में लिथियम-आयन बैटरी पैक है जो हब माउंटेड मोटर को पावर भेजता है, और इसमें तीन राइड मोड के साथ-साथ एक रिवर्स मोड भी दिया गया है। ध्यान दें, कि रिवर्स मोड़ जैसे फीचर अब ज्यादातर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में स्टैण्डर्ड तौर पर पेश किए जाते हैं। ADMS Boxer में Hero Splendor के समान ही आयताकार हेडलैंप, फ्रंट काउल, फ्रंट और रियर मडगार्ड, फ्यूल टैंक, सीट डिजाइन और ग्रैब रेल शामिल हैं।

जब तक कोई इस बाइक को करीब से नहीं देखता, इसे आसानी से हीरो स्प्लेंडर का इलेक्ट्रिक वर्जन कहा जा सकता है। यहां तक ​​कि टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर का सस्पेंशन सेटअप भी स्प्लेंडर से काफी मिलता-जुलता है। खैर, एक इलेक्ट्रिक बाइक होने के नाते ADMS Boxer में कुछ अनूठी विशेषताएं हैं। जैसे इसमें अलग-अलग हैंडलबार डिज़ाइन और पोजिशनिंग, क्रोम-टिप्ड ग्रिप्स और यूनिक स्विच क्यूब दिए गए है।

यह भी पढ़ें :- Upcoming Mahindra Electric Car Atom : महिंद्रा की मिनी इलेक्ट्रिक कार, 3 लाख की कीमत पर इस साल हो सकती है लॉन्च

ADMS Boxer LooksLike a Hero Splendor Electric
ADMS Boxer LooksLike a Hero Splendor Electric

भारत की इलेक्ट्रिक Hero Splendor

Hero Splendor देश में अब तक की सबसे अधिक बिकने वाली बाइक्स में से एक है, और अब इसे नवी मुंबई स्थित कंपनी GoGoA1 के सहयोग से इलेक्ट्रिक बाइक में बदला जा सकता है। GoGoA1 इस लोकप्रिय बाइक के लिए एक इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट सेल करती है, जो आरटीओ अप्रूवड है, और इसकी कीमत 44,486 रुपये रखी गई है। इस कीमत में बैटरी को छोड़कर सभी भाग शामिल हैं।

GoGoA1 द्वारा पेश की जाने वाली इलेक्ट्रिक किट में 2000W ब्रशलेस मोटर मिलता है, जो 63Nm टॉर्क का उत्पादन करती है, और यह बाइक 75-80 किमी प्रति घंटे तक की टॉप स्पीड का वादा करती है। बाइक में 72V 40Ah लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया जाएगा। जिसकी कीमत 55,606 रुपये है, इस कीमत के साथ 72V 10 amp चार्जर शामिल है। अगर आपको लगता है कि कुल कीमत बहुत महंगी हो जाती है, तो GoGoA1 बैटरी स्वैपिंग सिस्टम के साथ किराए पर बैटरी भी प्रदान करती है। रेंज की बात करें तो इलेक्ट्रिक किट के साथ Hero Splendor सिंगल चार्ज में 120 किमी तक चलने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें :-Tvs Ronin Launched : टीवीएस ने उतारी धांसू फीचर वाली सस्ती मोटरसाइकिल, ​कम कीमत में अब मिलेगा शानदार राइड का मजा

ADMS Boxer LooksLike a Hero Splendor Electric
ADMS Boxer LooksLike a Hero Splendor Electric

नोट : हीरो भारतीय बाजार में अभी तक कोई ईवी सेल नहीं करती है, लेकिन कंपनी ‘Vida’ ब्रांड के तहत जल्द अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कीने की तैयारी में ​है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × two =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments