Friday, October 7, 2022

क्या संभव है 10 लाख के भीतर Electric Car? मारुति ने तोड़कर चुप्पी दिया जवाब

Maruti की पहली इलेक्ट्रिक कार अगर एक मिड साइज एसयूवी के रूप में पेश होती है, तो इसे दो बैटरी विकल्पों 48kWh और 59kWh के साथ उतारा जाएगा।

Maruti Suzuki देश की आज सबसे बड़ी कार कंपनी है, लेकिन यह दिलचस्प है, कि कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) को लॉन्च करने की दिशा में अभी तक कोई खास निर्णय नहीं लिया है। लेकिन  अब कंपनी ने इस बात का ऐलान किया है कि वह 2025 में इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में  प्रवेश करने की योजना बना रही है। इस घोषणा के साथ एक और सपना 10 लाख में इलेक्ट्रिक कार खरीदने का टूट कर बिखर गया।

10 लाख के भीतर Electric Car

मारुति सुजुकी के सीईओ हिसाही टेकुची (Hisahi Takeuchi) ने कहा कि कंपनी के पहले ईवी मॉडल की कीमत 10 लाख रुपये से कम करना मुश्किल है। जिसका बड़ा कारण ईवी तकनीक और बैटरी विकसित करने में आने वाली लागत है। टेकुची का मानना ​​​​है कि अगले तीन वर्षों में भी ईवी की लागत पर कोई खास असर नहीं पड़ने वाला है। ऐसे में एक किफायती ईवी (जिसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम हो) को भारतीय बाजार में लॉन्च करना सिर्फ छोटी क्षमता वाली बैटरी के साथ ही संभव होगा जो महज 150 किमी तक की रेंज प्रदान करेगी।.

Auto Expo 2023 में मिल सकती है झलक

खैर, 2025 में ही सही हम Maruti की पहली इलेक्ट्रिक कार को देखने के लिए बेहद उत्सुक हैं, माना जा रहा है, कि मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार एक मिड-साइज एसयूवी होगी जिसकी लंबाई करीब 4.2 मीटर होगी। अपनी इस पहली ईवी को कंपनी 2023 ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट अवतार में पेश कर सकती है। ध्यान दें, कि यह अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार कम लागत वाले डीएनजीए(DNGA) मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। जिसे सुजुकी-टोयोटा की साझेदारी के तहत विकसित किया जाएगा।.

500km तक की रेंज?

Maruti की पहली इलेक्ट्रिक कार अगर एक मिड साइज एसयूवी के रूप में पेश होती है, तो इसे दो बैटरी विकल्पों 48kWh और 59kWh के साथ उतारा जाएगा। इस बैटरी के बदौलत यह कार 400 से 500 किमी तक की रेंज देने में सक्षम होगी। इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार का उत्पादन गुजरात में मारुति सुजुकी की अहमदाबाद स्थित सुविधा में किया जाएगा। फिलहाल, हम सिर्फ अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार का इंतजार कर सकते हैं। लेकिन अगर आप एक ईवी खरीदने की इच्छुक हैं, तो टाटा, एमजी और हुंडई की इलेक्ट्रिक कारों पर विचार कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 3 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments