Friday, October 7, 2022

हैचबैक के बाजार में Citroen C3 की एंट्री, क्या दे पाएगी Punch ,Kiger,Magnite को टक्कर?

यदि आप परफॉर्मेंस के फैन हैं, तो Citroen C3 सेगमेंट में सबसे ज्यादा पावरफुल है। इस कार का टर्बो स्पेक Magnite और Kiger टर्बो की तुलना में 10bhp अधिक पावर और Punch से 24bhp अधिक पावर बनाता है।

Citroen C3 Vs Tata Punch Vs Renault Kiger Vs Nissan Magnite : फ्रांस की कार मेकर कंपनी सिट्रोन ने भारतीय बाजार में अपनी नई हैचबैक C3 को लॉन्च कर दिया है, इस कार की कीमत काफी चौंकाने वाली है। कंपनी ने सेगमेंट में अपनी जगह बनाने के लिए इसे सिर्फ 5.7 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उतारा है। यह कार बाजार में मुख्य रूप से Tata Punch को टक्कर देती है, लेकिन कीमत के लिहाज से यह Magnite और Kiger के बहुत करीब है। तो अगर आप Kiger, Punch, Magnite और C3 को लेकर असमंजस में हैं, तो यह लेख आपके लिए है। हमने यहां इन कारों की विस्तार से डिटेल बताई है, ताकि आप अपनी पसंदीदा कार चुन सकें।

यह भी पढ़ें :- Modified Royal Enfield : टशन पड़ी भारी! अब करनी पड़ेगी जेल की सवारी, पुलिस ने दर्ज किया केस

Citroen C3 Vs Tata Punch Vs Renault Kiger Vs Nissan Magnite
Citroen C3 Vs Tata Punch Vs Renault Kiger Vs Nissan Magnite

सिर्फ टॉप वैरिएंट पर मिलता है टर्बो इंजन Citroen C3

Citroen C3 एक 1.2L पेट्रोल इंजन के साथ आती है, और इसके टॉप-स्पेक Feel पैक पर टर्बोचार्जड इंजन मिलता है। C3 पर मिलने वाला नेचुरली एस्पिरेटेड पावरट्रेन 80 बीएचपी की पावर और 115 एनएम टॉर्क बनाता है, और इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा जाता है। वहीं टर्बो पावरट्रेन 109 बीएचपी की पावर और 190 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है, और इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जाता है।

Tata Punch, Renault Kiger और Nissan Magnite से ज्यादा पावरफुल

यदि आप परफॉर्मेंस के फैन हैं, तो C3 सेगमेंट में सबसे ज्यादा पावरफुल है। इस कार का टर्बो स्पेक Magnite और Kiger टर्बो की तुलना में 10 बीएचपी अधिक पावर और पंच से 24 बीएचपी अधिक पावर बनाता है। टॉर्क की बात करें तो C3 टर्बो Magnite और Kiger टर्बो से 30 एनएम अधिक और Tata Punch से 77 एनएम अधिक टॉर्क जेनरेट करता है। इतना ही नहीं केवल C3 टर्बो में ही 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है, जबकि Magnite और Kiger में CVT विकल्प शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :- Electric Hero Splendor : आ गई है हीरो स्प्लेंडर की तरह दिखने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 140km की रेंज के साथ बस इतनी है कीमत

Citroen C3 Vs Tata Punch Vs Renault Kiger Vs Nissan Magnite
Citroen C3 Vs Tata Punch Vs Renault Kiger Vs Nissan Magnite

डायमेंशन में अन्य कारों से छोटी

आकार के मामले में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि C3 बूट स्पेस और ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में मात खा जाती है। हालांकि, इसमें सेगमेंट का सबसे लंबा व्हीलबेस मिलता है। यह लंबाई में भी Tata Punch से बड़ी है। लेकिन Magnite और Kiger का साइज इसके सामने बड़ा है। Kiger और Magnite पर ग्राउंड क्लीयरेंस 205mm है, जबकि Punch पर 187mm और C3 पर 180mm है।

सुरक्षा में Tata Punch 5-स्टार रेटिंग कार

जब सुरक्षा की बात आती है, तो भारत अभियान के लिए सुरक्षित कारों के तहत ग्लोबल एनसीएपी से 5-स्टार क्रैश सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करने वाली टाटा पंच सेगमेंट में इकलौती कार है। इसके बाद मैग्नाइट और किगर हैं, क्योंकि दोनों ने क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग हासिल की है। वहीं Citroen C3 एक नई कार है, और इसलिए इसे अपनी सुरक्षा साबित करनी है। कीमत की बात करें तो Citroen की कीमत सेगमेंट में सबसे कमत है, और इसके टॉप-स्पेक फील वाइब पैक की कीमत 8.05 लाख रुपये तस की गई है। जबकि टाटा पंच के टॉप-स्पेक वेरिएंट की कीमत 9.49 लाख, मैग्नाइट की 10.53 लाख और किगर की कीमत 10.62 लाख रुपये तय की गई है।

Citroen C3 Launched
Citroen C3 Launched

हमारी राय

Citroen C3 सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार है, और इस पर 6-स्पीड MT भी मिलता है। जबकि Magnite और Kiger दोनों CVT और Punch 5-स्पीड AMT प्रदान करते हैं। C3 में क्लाइमेट कंट्रोल, पावर्ड ORVMs, रियर वॉशर और वाइपर, दिन/रात IRVM, एडजस्टेबल हेडरेस्ट जैसे कई फीचर्स गायब हैं। लेकिन यह लुक्स में मार्डन और कुछ ट्रेंडी फीचर्स के साथ आती है। लेकिन अगर आप पैसा वसूल कार चाहते हैं, तो Nissan Magnite अभी भी राजा है।

यह भी पढ़ें :- Maruti ने इस माइक्रो एसयूवी का लॉन्च किया नया मॉडल, एक लीटर पेट्रोल में चलेगी 25kmpl, सुरक्षा भी हुई बेहतर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen − 13 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments