Thursday, April 18, 2024

Citroen C3 Vs Maruti WagonR : कौन-सी कार बनेगी बेस्ट फैमिली हैचबैक, यहां समझिए पूरी डिटेल

Citroen C3 न सिर्फ WagonR से पावरफुल है बल्कि यह इससे साइज में काफी बड़ी दिखाई देती है, सेगमेंट की अन्य कारों की तुलना में C3 लगभग 200 मीटर लंबी है, जबकि इसका व्हीलबेस 100 मिमी अधिक है।

Citroen C3 Vs Maruti WagonR : फ्रांस की कार कंपनी Citroen भारत के लिए अपना दूसरा मॉडल C3 हैचबैक लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस हैचबैक को एक एसयूवी-ईश डिजाइन मिलता है, लेकिन कंपनी इसे “Hatchback with a Twist” नाम दे रही है। Citroen इस नई कार की कीमतों से 20 जुलाई को पर्दा उठाएगी। लेकिन इसकी मीडिया ड्राइव शुरू हो चुकी है, जिसमें इसके लुक्स और इंटीरियर का काफी हद तक खुलासा हो गया है। चूंकि इस सेगमेंट की लीडर फिलहाल Maruti WagonR है, तो हम आपको बताते हैं कि दोनों कारों में क्या कुछ खास फीचर्स मिलते हैं, और कौन-सी कार आपके लिए परफेक्ट ​हो सकती है।

यह भी पढ़ें :- MG Electric Car : बस थोड़ा इंतजार! MG Motors लेकर आ रही है मिनी इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 150km, 10 लाख से कम होगी कीमत

Citroen C3
Citroen C3

इंजन, पावर और गियरबॉक्स

यह हैचबैक C5 Aircross का एक मिनी-मॉडल दिखती है, इस हैचबैक में दो पेट्रोल इंजन दिए जाएंगे। जिनमें एक 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड यूनिट होगी, जो 82PS की पावर और 115Nm टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है, वहीं दूसरे इंजन के रूप में 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट शामिल होगी। जो 110PS की पावर और 190Nm टॉर्क जेनरेट करती है। Citroën इन इंजन विकल्पों को क्रमशः 5-स्पीड MT और 6-स्पीड MT के साथ पेश करेगा।

वहीं Maruti WagonR की बात करें तो इस कार में भी आपको दो इंजन विकल्प मिलते हैं, ए​क नेचुरली एस्पिरेटिड 1-litre पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.2-litre टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल है। दोनों इंजन क्रमश 67PS और 83PS तक की पावर जेनरेट करने में सक्षम है,, वहीं ट्रांसमिशन के तौर पर आपको WagonR में 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड AMT शामिल है। कुल मिलाकर इंजन के मामले में Citroen C3 ज्यादा पावरफुल कार है।

यह भी पढ़ें :- Upcoming Mahindra Electric Car Atom : महिंद्रा की मिनी इलेक्ट्रिक कार, 3 लाख की कीमत पर इस साल हो सकती है लॉन्च

Citroen C3
Citroen C3

इंटीरियर और फीचर्स

Citroen C3 न सिर्फ Maruti WagonR से पावरफुल बल्कि यह इससे साइज में काफी बड़ी है, सेगमेंट की अन्य कारों की तुलना में C3 लगभग 200 मीटर लंबी है, जबकि इसका व्हीलबेस 100 मिमी अधिक है। हालांकि, यह चौडज्ञई और उंचाई में टॉलबॉय WagonR से छोटी है। C3 का बूट स्पेस 315 litres है, और Maruti WagonR का बूटस्पेस 341 litre है, यानी बूट के मामले में WagonR नई C3 से बेहतर है। बतौर सुरक्षा C3 और WagonR दोनों हैच में आपको डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं।

इंटीरियर की बात करें तो C3 के मुख्य हाईलाइट्स में फ्लैट-फोल्डिंग रियर सीटें, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट और फास्ट चार्जर शामिल हैं। Citroen C3 का इंटीरियर काफी प्रीमियम है, इसके डैश पर भी आपको कलर विकल्प मिल जाते हैं, वहीं WagonR फीचर्स के मामले में मात खा जाती है, क्योंकि Maruti कारों का फोकस माइलेज होता है, इसलिए Maruti WagonR में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर्ड ओआरवीएम, पुश-बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप, और हाइड एडजेस्टेबल ड्राइवर की सीट आदि मिलते हैं।

यह भी पढ़ें :- क्या संभव है 10 लाख के भीतर Electric Car? मारुति ने तोड़कर चुप्पी दिया जवाब

Citroen C3
Citroen C3

डिजाइन और कीमत

बाहरी डिजाइन में Citroen C3 में फेंडर-माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स, स्टाइलिज्ड कवर के साथ 15 इंच के स्टील व्हील, हलोजन हेडलैम्प्स, एलईडी डीआरएल, डुअल-टोन शेड्स आदि मिलते हैं, इसके साथ ही मैनुअल एसी,फ्रंट यूएसबी चार्जर, दो रियर फास्ट चार्जर, ORVMs के लिए मैन्युअल एडजेस्ट, बिना चाबी के प्रवेश मिलता है। वहीं Maruti WagonR में ओआरवीएम-माउंटेड इंडिकेटर्स, एलॉय व्हील, हैलोजन हेडलैम्प्स, डुअल-टोन शेड्स, एलॉरू व्हील के लिए ब्लैक-आउट फिनिशिंग मिलती है। इसके साथ ही Maruti WagonR में आईडल स्टार्ट-स्टॉप, बिना चाबी के प्रवेश, मैनुअल एसी, फ्रंट यूएसबी चार्जर, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ओआरवीएम दिए गए हैं।

Citroen C3 की कीमत 20 जुलाई को सामने आएंगी। लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है, कि कंपनी इसे 5.5 लाख रुपये से 7.5 लाख रुपये तक की कीमत पर लॉन्च करेगी। हालाँकि, इसके कोई शक नहीं है, कि C3 का टर्बो पेट्रोल टॉप वैरिएंट 110PS की पावर के साथ प्रीमियम होगा। इसके आयामों के अनुसार C3 का आकार प्रीमियम हैचबैक के समान है। देखना होगा बाजार में लॉन्च पर खरीदारों की इस कार पर क्या प्रतिक्रिया रहती है।

Citroen C3 Interior
Citroen C3 Interior

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 + five =

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments