Tuesday, September 27, 2022

Citroen C3 : सस्ती ही नहीं कंफर्ट में भी शानदार होगी ये छोटी कार, क्या दे पाएगी Tata Punch को मात?

फ्रांस की कार मेकर कंपनी Citroen भारतीय बाजार में 20 जुलाई को अपनी नई कार को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसकी मीडिया ड्राइव फिलहाल शुरू हो चुकी हैं, यह कार Hatchback ना होकर एक कॉम्पैक्ट SUV जैसी दिखती है।

Citroen C3 Launch : देश में इन दिनों सब कॉम्पैक्ट एसयूवी तेजी से अपनी जगह बना रही हैं, इस सेगमेंट में हमारे पास टाटा पंच और रेनो किगर मौजूद हैं, हालांकि किगर की ब्रिकी पंच के सामने फिकी है, लेकिन अब लगता है Punch की लोकप्रियता को Citroen C3 हासिल करने वाली है। फ्रांस की कार मेकर कंपनी सिट्रोन भारतीय बाजार में 20 जुलाई को अपनी नई कार को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसकी मीडिया ड्राइव फिलहाल शुरू हो चुकी हैं, यह कार हैचबैक न होकर एक कॉम्पैक्ट एसयूवी जैसी दिखती है, लेकिन कंपनी इसकी मार्केटिंग Hatchback with a Twist के रूप में कर रही है। अब इस कार को क्या दिलचस्प बनाता है, आइए बातते हैं।

यह भी पढ़ें :- Sidhu Moosewala Shot Dead : बुलेट प्रूफ Fortuner की जगह आज Thar से निकले थे सिद्धू मूसेवाला, 8 गोली मारकर कर दी हत्या

Citroen C3

दो इंजन के साथ सिर्फ मैन्युअल ट्रांसमिशन

जुलाई के मिड में इस कार की कीमतों की घोषणा की जाएगी। जबकि बुकिंग 1 जुलाई से शुरू होंगी। Citroen C3 के वेरिएंट लाइन-अप को सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा। इसमें मिलने वाला 1.2-लीटर इंजन नैचुरली एस्पिरेटेड और टर्बो दोनों रूप में उपलब्ध होगा। सी3 अपने टर्बो-पेट्रोल अवतार में 109hp की पावर का उत्पादन करेगी, जबकि इसका नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन 81hp तक की पावर देने में सक्षम होगा। यहां जो चीज इस कार को सेगमेंट में पीछे धकेलेगी वहह है, कि इसमें न मिलने वाला एएमटी गियरबॉक्स। क्योंकि इस कार के दोनों इंजन को सिर्फ 5 और 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन मे उतारा जाएगा। हालांकि, टर्बो इंजन के साथ 7-स्पीड DCT automatic का विकल्प भी मिल सकता है। Citroen C3 महज 10 सेकेंड में 100किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में सक्षम होगी।

Mahindra Bolero Neo Plus

डिजाइन और फीचर्स में क्या होगा खास

अपकमिंग सी3 स्टेलेंटिस सीएमपी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। जब C3 के बाहरी डिज़ाइन की बात आती है, तो इसमें सामने की तरफ एक विशिष्ट Citroen क्रोम ग्रिल और स्प्लिट हेडलैंप दिखाई देते हैं, जो C5 एयरक्रॉस की याद दिलाते हैं। इस एसयूवी के किनारों पर और रूफ रेल्स पर ब्लैक कलर किया गया है, Citroen C3 कुल 4 बॉडी कलर और दो रुफ कलर्स के साथ आएगी। इसके साथ ही व्हील आर्च के चारों ओर भी इसमें ब्लैक क्लैडिंग दी जाएगी। व्हील साइज क बात करें तो इस कार पर व्हील कवर के साथ 15-इंच के स्टील पहियों दिए जाएंगे। हालांकि, टॉप स्पेक वैरिएंट में 16-इंच के एलॉय व्हील मिलने की संभावना है।

अंदर की तरफ एक विशाल टच-स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसके सेंटरमें एयर-कंडीशनिंग वेंटहैं, हालांकि, फ्रंट डैश को देखकर एक साधारण सा लुक नजर आता है, खास बात यह है, कि डैश पर भी कंपनी दो कलर्स की पेशकश कर रही है। जो बॉडी कलर से हिसाब से दिए गए हैं। केबिन के अंदर, सेंटर एयरकॉन वेंट्स के नीचे कुछ अन्य उपयोगी स्टोरेज एरिया भी हैं। वहीं Citroen C3 तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ लॉन्च की जाएगी।

यह भी पढ़ें :- Range Rover Sport : भारत में लॉन्च हुई ये जबरदस्त फीचर्स वाली एसयूवी, शुरुआती कीमत 1.64 करोड

Citroen C3

सेगमेंट में सबसे बड़ा होगा व्हीलबेस

डाइमेंशन की बात करें तो C3 की लंबाई 3,981mm, चौड़ाई 1,733mm और ऊंचाई 1,586mm है। वहीं इस हैच का व्हीलबेस 2,540mm का होगा। जो इसे पंच और इग्निस दोनों से बड़ा बनाता है। वास्तव में, इस कार का व्हीलबेस Hyundai Venue, Tata Nexon और Kia Sonet जैसी कॉम्पैक्ट SUVs से भी लंबा है। कीमतों पर फिलहाल कुद भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि C3 की कीमत मारुति सुजुकी इग्निस और टाटा पंच के आसपास तय की जाएगी। वहीं सेगमेंट में यह कार Kiger, Magnite, Brezza और Nexon के एंट्री-लेवल वेरिएंट को टक्कर देगी।

Citroen C3

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × two =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments