Monday, December 5, 2022

बस दो दिन का इंतजार, भारत आ रही है 10 लाख वाली इलेक्ट्रिक कार, जानिए लॉन्च पर पूरा अपडेट

Citroen C3 Electric को दो प्रकार लिथियम-आयन-फॉस्फेट बैटरी पैक LFP type (lithium-ion-phosphate) के साथ पेश किया जाएगा। जिसमें एक 82bhp की पावर के साथ 40Kwh इलेक्ट्रिक मोटर और एक 109bhp इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 50Kwh बैटरी होगी।

Citroen New Electric Car : फ्रांस की कार मेकर कंपनी सिट्रोन (Citroen) बाजार में एक नई कार को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, कंपनी के लाइनअप में पहले से ही C5 Aircross और C3 मौजूद हैं। वहीं सिट्रोन ने अपनी आने वाली नई कार का एक टीज़र वीडियो जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि ‘Whta is Enough’ नए टीजर के साथ फ्रांसीसी वाहन निर्माता ने पुष्टि की है कि वह 29 सितंबर 2022 को एक नए मॉडल को पेश करेगी। अब सवाल यह उठता है, कि यह नई कार कौन-सी होगी।

हालांकि कंपनी ने अभी तक यी भी पुष्टि नहीं की है, कि नई कार का क्या नाम होगा। लेकिन इस अपकमिंग मॉडल के इलेक्ट्रिक होने की संभावना जताई जा रही है। क्योंकि, कुछ समय पहले ही Citroen C3 इलेक्ट्रिक को देश में टेस्टिंग के दौरान देखा गया।

Citroen C3 Electric Car
Citroen Electric Car
Mahindra Treo Electric Auto

सामने आए टेस्टिंग म्यूल में कार का फ्रंट फेंडर मौजूदा C3 के समान लगता है। कार का इलेक्ट्रिक वर्जन ई-सीएमपी (E-CMP) इलेक्ट्रिक कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा। जो ग्लोबल-स्पेक फिएट पांडा(Fiat Panda) इलेक्ट्रिक कार को भी रेखांकित करता है। ऐसे में हो सकता है, कि Citron इलेक्ट्रिक अपने पॉवरट्रेन को Peugeot e-208 EV ईवी के साथ साझा करे।

यह भी पढ़ें : Royal Enfied जैसी बाइक्स को टक्क्कर देने आ रही है यह धांसू मोटरसाइकिल BSA, लॉन्च पर आया अपडेट

अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए तो इलेक्ट्रिक C3 को दो प्रकार लिथियम-आयन-फॉस्फेट बैटरी पैक LFP type (lithium-ion-phosphate) के साथ पेश किया जाएगा। जिसमें एक 82bhp की पावर के साथ 40Kwh इलेक्ट्रिक मोटर और एक 109bhp इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 50Kwh बैटरी होगी। चार्जिंग पर बात करें तो C3 का बेस वेरिएंट एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 300 किमी की रेंज देने की संभावना है, और 50Kwh बैटरी पैक लगभग 350किमी तक की रेंज में माहिर होगा।

यह भी पढ़ें : Ola Electric के सीईओ Bhavish को Twitter पर लोगों ने किया ट्रोल, बोले एक्सेसरीज़ के रूप में fire extinguisher भेज दो

Citroen C3 Electric Car
Citroen C3 Electric Car

इसमें रेगुलर मॉडल के समान 10.2 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ड्राइवर के लिए वन टच डाउन के साथ फ्रंट पावर विंडो, एसी यूनिट, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा Citroen C3 में माउंटेड कंट्रोल्स, रिमोट लॉकिंग, टिल्ट एडजस्टेबल स्टीयरिंग, डोर अजर वार्निंग, डुअल एयरबैग्स और स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक शामिल हैं।

भारतीय बाजार में सिट्रोन का अपकमिंग मॉडल साल 2023 से ब्रिकी पर होगा। जो सेगमेंट में सीधा टाटा टियागो को टक्कर देगी और इसकी कीमत 10 लाख के आसपास रखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें :- Maruti Jimny 5-Door टेस्टिंग पर आई नजर, अगले साल Auto Expo में होगी लॉन्च

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − 11 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments