Friday, October 7, 2022

Citroen C3 Launch : खत्म हो जाएगा Tata Punch का क्रेज, Citroen जुलाई में लेकर आ रही है ये जबरदस्त हैचबैक, कीमत हो सकती है महज 5 लाख

Citroen इस कार को भारत में 5 लाख रुपये की कीमत के भीतर लॉन्च करेगी। Citroen नए C3 को एक ट्विस्ट के साथ Hatchback की तरह तैयार कर रही है,

फ्रांस की कार निर्माता कंपनी Citroen देश में अपनी Hatchback को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, इस कार की मीडिया ड्राइव शुरू हो चुकी हैं, और जून में कंपनी इसे पेश करेगी। जबकि देश में ब्रिकी के लिए यह कार जुलाई से उपलब्ध होगी। बता दें, Citroen ने 2021 के अंत में वैश्विक स्तर पर नई C3 Hatchback को पेश किया है, और कुछ डीलरों ने पहले ही 21,000 रुपये की टोकन राशि पर नए C3 के लिए प्री- बुकिंग लेनी शुरू कर दी हैं। Citroen वर्तमान में C5 Aircross को CKD यूनिट के रूप में बेच रही है, वहीं C3 भारत में स्थानीय रूप से विकसित होने वाला ब्रांड का पहला मॉडल होगा।

यह भी पढ़ें :- Hyundai Venue Facelift : लॉन्च से पहले ही हो गया इस एसयूवी के इंटीरियर का खुलासा!

Citroen C3

90% से अधिक लोकलाइजेशन

Citroen का दावा है, कि उसने देश में 90% से अधिक स्थानीयकरण स्तर हासिल कर लिया है, जो कंपनी की अपकमिंग Hatchback के कम मूल्य की तरफ इशारा करता है। इसलिए कहा जा रहा है, कि Citron इस कार को भारत में 5 लाख रुपये की कीमत के भीतर लॉन्च करेगी। नई Citroen C3 को स्टेलेंटिस सीएमपी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है, जो एक नई मिड साइज एसयूवी और एक सेडान को भी आधार बनाएगी। बताते चलें, कि Citroen C3 के प्लेटफॉर्म पर ही Jeep की अपकमिंग बी-एसयूवी भी आधारित होगी।

एकदम सादा सा इंटीरियर

Citroen C3 को बैंगलोर-हैदराबाद हाईवे पर हाल ही में देखा गया है। कंपनी C3 के कई वेरिएंट की टेस्टिंग कर रही है, और दिलचस्प बात यह है, कि इस कार के टॉप वैरिएंट में भी अलॉय व्हील नहीं हैं। लेकिन इस Hatchback के कई मोनोटोन और डुअल-टोन कलर ऑप्शन में आने की संभावना है। C3 Hatchback में शॉर्ट ओवरहैंग, 10 मीटर टर्निंग सर्कल और बाहर के अेहतर व्यू के लिए छोटा बोनट दिया जाएगा। नए मॉडल का ग्राउंड क्लियरेंस 180mm होगा। वहीं यह छोटी Hatchback कई इंटीरियर कलर स्कीम के साथ आएगी। फिलहाल टेस्टिंग पर दो अलग-अलग इंटीरियर थीम देखी गई हैं, जिनमें एक ऑल-ब्लैक और एक डुअल-टोन (ब्लैक एंड ऑरेंज) के साथ उपलब्ध थी।

यह भी पढ़ें :- Range Rover Sport : भारत में लॉन्च हुई ये जबरदस्त फीचर्स वाली एसयूवी, शुरुआती कीमत 1.64 करोड़

Citroen C3

डिजाइन में क्या होगा खास

इस Hatchback में एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मैनुअल एयर कंडीशनिंग, बिना किसी स्विच के सादा स्टीयरिंग व्हील, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिखाई दे रहा है। Citroen नए C3 को एक ट्विस्ट के साथ Hatchback की तरह तैयार कर रही है, हालांकि, वाहन एक क्रॉसओवर की तरह दिखता है जिसमें राइडिंग हाइट, फ्लैट बोनट, हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग का इस्तेमाल किया गया है। स्टाइल के मामले में, नई Citroen C3 में ब्रांड का सिग्नेचर डबल-स्लैट ग्रिल है जो स्प्लिट एलईडी हेडलैंप सेटअप से जुड़ा है।

यह भी पढ़ें :- किस्मत से मिल रही है Kia की पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, बुकिंग के लिए देने होंगे 3 लाख

Citroen C3

दो इंजन के सा​थ इन कारों को देगी टक्कर

अब बात कर लेते हैं, आगामी Citroen C3 के इंजन विकल्प पर। सी3 को कंपनी दो पेट्रोल इंजन के साथ पेश करेगी। जिसमें एक 1.2-लीटर 3-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड और एक 1.2-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा। इसका 1.2 लीटर एनए इंजन 80बीएचपी की पावर देने में सक्षम होगी। जबकि 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 108बीएचपी की पावर देने में सक्षम होगा। बता दें, कि दोनों इंजन को मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के साथ उतारा जाएगा। जहां तक ​​कीमत की बात है, हम उम्मीद करते हैं कि Citroen C3 की कीमत मारुति इग्निस और टाटा पंच के करीब तय की जाएगी। यानी यह कार पचं और इग्निस के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट के निचले वैरिएंट्स Nexon और Breeza के साथ-साथ Magnite और Kiger को भी टक्कर देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × two =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments