Tuesday, September 27, 2022

Cars Under 5 Lakh : 5 लाख के भीतर 35km का माइलेज देने वाली ये हैं मिनी कारें

भारत में हर बजट सेगमेंट में एक से बढ़कर एक गाड़ी है, जिनके अपने अलग मायने हैं, अपने अलग फायदे हैं। भारतीय ऑटो बाजार में कारों की एक विविध रेंज है, जो हमारी जरूरतों पर खरी उतरती हैं।

Cars Under 5 Lakh : कार को खरीदने से पहले पूरी जांच पड़ताल करना बेहद जरूरी है, लेकिन लाख कोशिश के बावजूद भी आप कभी कभी गलती कर देते हैं। अपनी कार खरीदने के लिए सही विकल्प को तलाशना काफी जटिल प्रक्रिया हो सकती है। और अगर आपका बजट तंग है, तो चुनाव और भी मुश्किल हो सकता है, लेकिन इतना जरूर है, कि भारत में हर बजट सेगमेंट में एक से बढ़कर एक गाड़ी है, जिनके अपने अलग मायने हैं, अपने अलग फायदे हैं। भारतीय ऑटो बाजार में कारों की एक विविध रेंज है, जो हमारी जरूरतों पर खरी उतरती हैं। फिलहाल अगर आप एक बजट कार की तलाश कर रहे हैं, और आपका बजट 5 लाख रुपये है, तो हमारे पास आपके लिए कुछ विकल्प हैं, जिनमें से आप अपनी पसंदीदा कार चुन सकते हैं। एक नजर डालते हैं, इस सूची पर

Hyundai Santro & Renault Kwid

Hyundai ने 2018 में अपने लोकप्रिय बजट हैचबैक Santro की बिल्कुल नए अवतार में वापसी की। इस कार को 4.86 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) की शुरुआती कीमत पर उतारा गया। यह बजट हैचबैक 5 यात्रियों के लिए अच्छे केबिन स्पेस के साथ एक स्टाइलिश सड़क उपस्थिति प्रदान करता है। कार में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 68.05 बीएचपी की पावर देता है। वहीं Hyundai का दावा है, कि Santro 20.3 किमी/लीटर का माइलेज देती है, जो इसे शहर के दैनिक आवागमन के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है। Renault Kwid के बेस RXL वैरिएंट की कीमत 4.49 लाख रुपये से शुरू होती है, और 5 लाख रुपये तक जाती है। यह कार दो पेट्रोल इंजन विकल्पों में उपलब्ध है। इसमें एक 799 सीसी 3-सिलेंडर इंजन मिलता है, जो 53.26 बीएचपी की पावर देता है, वहीं दूसरा 1-लीटर इंजन 5500 आरपीएम पर 67 बीएचपी की पावर देने में सक्षम है। Kwid में टैकोमीटर और इलेक्ट्रॉनिक मल्टी-ट्रिप मीटर के साथ ABS, सेंट्रल लॉकिंग, पावर डोर लॉक और चाइल्ड सेफ्टी लॉक सभी वेरिएंट में स्टैण्डर्ड हैं। कार को सात पेंट स्कीमों में पेश किया गया है, और इसका माइलेज 19 से 20 किमी प्रति लीटर क्लेम किया जाता है।

Maruti Alto & S-Presso

इस बजट हैचबैक लिस्ट में सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक Maruti Suzuki Alto, यह कार डुअल फ्रंट एयरबैग, कीलेस एंट्री और एंट्रेंस सिस्टम के लिए एक मोबाइल डॉक जैसी फीचर्र्स के साथ आती है, और इसमें 800 सीसी के पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 40.36 बीएचपी की पावर और 60 एनएम की पीक टॉर्क पैदा करती है। बताते चलें, कि 5 लाख रुपये के बजट में आपको Alto के सीएनजी वेरिएंट का भी विकल्प मिलता है। Maruti की यह मिनी हैच पेट्रोल पर 22km/l और सीएनजी पर 32 किमी प्रति लीटर तक माइलेज देने में सक्षम है। Maruti Suzuki एस-प्रेसो 5 लाख रुपये से कम कीमत में आप Maruti की एस-प्रेसो भी खरीद सकते हैं, इसकी शुरुआती कीमत 3.85 लाख रुपये है, और इसमें 1 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 58.33 बीएचपी की पावर और 78 एनएम पीक टॉर्क का उत्पादन करता है। अगर आप अलग स्टाइल और रोड प्रेजेंस वाली कार की तलाश में हैं तो एस-प्रेसो एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Datsun Redi-go & Maruti Celerio

Datsun ने 2021 में पूरी तरह से फिर से डिज़ाइन किए गए एक्सटीरियर के साथ Redi-go को पेश किया। कंपनी ने Redi-go को एक नया एहसास देने के लिए इंटीरियर पर भी काम किया है, और कार को 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक डुअल-टोन थीम इंटीरियर मिलता है। Android Auto और Apple कार प्ले के साथ यह कार 1 लीटर पेट्रोल इंजन पर चलती है, जो 67 बीएचपी की पावर और 22 किमी/लीटर तक का माइलेज देती है। Maruti ने Celerio की कीमतों में 11,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। आप इस अप्रैल सेलेरियो पर 23,000 रुपये तक की बचत भी कर सकते हैं। यानी देखा जाए तो इस कार की शुरुआती कीमत 5.25 लाख रुपये है, लेकिन डिस्काउंट के साथ यह आपको 5 लाख के भीतर ही पड़ेगी। ध्यान दें, कि ये कीमतें एक्सशोरूम हैं। Maruti Celerio चार ट्रिम्स LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ में उपलब्ध है। Maruti ने Celerio को 1-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन से लैस किया है, जो 67PS की पावर और 89Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन स्टैंडर्ड रूप से 5-स्पीड मैनुअल या वैकल्पिक 5-स्पीड AMT के साथ आता है, वहीं इस इंजन में Maruti की आइडल-स्टार्ट/स्टॉप तकनीक भी मिलती है। माइलेज की बात करें तो पेट्रोल पर यह 25.24kmpl और सीएनजी पर 35.6 किमी/किग्रा तक माइलेज देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty + 12 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments