Saturday, March 2, 2024

साल 2023 से भारत में नहीं सेल होंगी से कारें, Tata, Mahindra और Skoda सब पर ​गिरेगी गाज

RDE अप्रैल 2023 से लागू हो रहा है, इसमें BS6 उत्सर्जन मानदंडों के फेज 2 को शुरू किया जाएगा। नए मानदंडों के अनुसार एक वाहन में एक ऑन-बोर्ड self-diagnostic चिप का होना आवश्यक है जो वास्तविक समय ड्राइविंग उत्सर्जन (Real Driving Emissions) स्तरों की निगरानी करेगा।

Cars Be Discontinued in 2023 : साल 2022 में हमनें कई कारों की लांंचिंग देखी है, और अब साल के अंत के साथ कुछ कारें भारत से अलविदा कहेंगी। यानी देश में साल 2023 से कुछ कारें ब्रिकी के लिए उपलब्ध नहीं होंगी। 2023 में भारत में उत्सर्जन मानदंडों का नया सेट लागू किया जाएगा। जो कई कार निर्माताओं के लिए अच्छी खबर नहीं है, क्योंकि इसका मतलब यही है, कि नए मानदंडों को पूरा करने के लिए कंपनियों को अपने मौजूदा मॉडलों को ट्यून करना होगा और इसमें काफी निवेश की आवश्यकता होती है। जो शायद कार निर्माता करने को तैयार नहीं है। आइए आपको बताते हैं, उन कारों की लिस्ट जो अप्रैल 2023 से बाजार में ब्रिकी पर नहीं होंगी।

Mahindra Alturas
Mahindra Alturas
Second Hand Car Under 6 Lakh

Mahindra : महिंद्रा वर्तमान में देश की सबसे बड़ी SUV निर्माता कंपनियों में से एक है। उनके पास अपने लाइन-अप में कई ब्लॉकबस्टर SUV’s हैं जिनमें हाल ही में लॉन्च हुई Scorpio N भी शामिल है। हालांकि, उनके पोर्टफोलियो में कुछ उत्पाद ऐसे हैं जो पुराने हैं और बिक्री के मामले में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। महिंद्रा के लिए इस तरह के मॉडलों पर अधिक निवेश करने का कोई मतलब नहीं होगा। तो Mahindra 2023 में जिन मॉडलों को बंद कर देगी, वे हैं Marazzo, Alturas G4 जो वास्तव में एक रीबैज्ड Ssangyong Rexton और Mahindra KUV100 हैं।

यह भी पढ़ें :Tata लेकर आ रही है एक नई इलेक्ट्रिक कार, 300km की रेंज के साथ नए प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार!

Honda : जापानी कार निर्माता होंडा ने इस साल की शुरुआत में आधिकारिक तौर पर घोषणा की थी कि वे 2023 में अपने कुछ मॉडलों को बाजार से बंद कर देंगे। होंडा 5वीं पीढ़ी की होंडा सिटी और होंडा अमेज कॉम्पैक्ट सेडान के डीजल इंजन को बंद कर रही है। इसके साथ ही Honda Jazz, Honda WR-V और चौथी पीढ़ी की Honda City जैसे मॉडल भी बाजार से बंद कर दिए जाएंगे।

Tata Altroz
Tata Altroz

Skoda & Nissan : स्कोडा अगले साल भारतीय बाजार से अपनी लोकप्रिय सेडान Octavia और Superb को बंद कर देगी। भारत में इन दोनों मॉडलों का उत्पादन अगले साल फरवरी में बंद होने की संभावना है। Nissan Kicks एक मिड साइज एसयूवी है, लेकिन लॉन्च के बाद से बिक्री के मामले में यह बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है। निसान ने शुरू में एसयूवी को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ पेश किया था।

वहीं बिक्री कम होने के कारण उन्होंने डीजल इंजन बंद कर दिया। बाद में उन्होंने पेट्रोल इंजन को भी अपडेट किया और खरीदारों को आकर्षित करने के लिए टर्बो पेट्रोल वर्जन भी पेश किया। खैर, नए उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने के लिए Kicks पर इंजन को अपडेट करना निर्माता के लिए मायने नहीं रखता है और पूरी संभावना है, कि कंपनी इस एसयूवी को बंद कर देगी।

Toyota : टोयोटा ने हाल ही में घोषणा की थी कि वे इनोवा क्रिस्टा डीजल को बिल्कुल नए इनोवा हाइक्रॉस के साथ बेचना जारी रखेंगे जो केवल पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है। हालांकि इनोवा क्रिस्टा के पेट्रोल वर्जन के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता है। टोयोटा के बाजार से इनोवा क्रिस्टा पेट्रोल को बंद करने की सबसे अधिक संभावना है क्योंकि यह नई इनोवा हाइक्रॉस की बिक्री को प्रभावित करेगा।

यह भी पढ़ें :- Used Car : मिनटों में बेचें अपनी कार, सही लगेगा दाम, बस करें ये काम!

Tata & Renault : टाटा अपनी प्रीमियम हैचबैक Altroz ​​के 1.5 लीटर डीजल मॉडल को बाजार से बंद करने की भी उम्मीद है, क्योंकि इंजन को अपग्रेड करने से हैचबैक की कीमत बढ़ जाएगी। वहीं रेनो Kwid भारतीय खरीदारों के बीच लोकप्रिय हो गई क्योंकि यह बजट में एक अच्छी दिखने वाली कार थी। नए नियमों के लागू होने से कार की कीमत बढ़ जाएगी। ऐसे में संभावना है, कि Renault के Kwid 800cc Model को बाजार से बंद कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen − 5 =

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments