Friday, October 7, 2022

टाटा तैयार कर रही है,Electric Safari? टेस्टिंग के दौरान नजर आकर बाजार में मचाई हलचल

Tata Safari को हरे रंग की नंबर प्लेट के साथ देखा गया और पहली नजर में ऐसा लग रहा है, कि यह Safari का इलेक्ट्रिक वर्जन है। क्योंकि जब Tata Motors ने Safari को लॉन्च किया था, तो उन्होंने कहा कि Safari पर प्रयोग होने वाला ओमेगार्क प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक और 4 व्हील ड्राइव सिस्टम का समर्थन करता है।

Tata Motors इन दिनों भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों पर पूरा फोकस कर रही है, बीते महीने कंपनी ने Tata Curvv के कॉन्सेप्ट वर्जन को पेश किया और कंपनी Altroz और Punch के इलेक्ट्रिक वर्जन को लेकर चर्चा में है। हालांकि इलेक्ट्रिक एसयूवी अभी EV प्लान में नहीं है, लेकिन हरे रंग की नंबर प्लेट के साथ Safari ने हलचल पैदा कर दी है। हाल ही में एक Tata Safari को हरे रंग की नंबर प्लेट के साथ देखा गया और पहली नजर में ऐसा लग रहा है, कि यह Safari का इलेक्ट्रिक वर्जन है। क्योंकि जब Tata Motors ने Safari को लॉन्च किया था, तो कंपनी ने बताया कि Safari पर प्रयोग होने वाला ओमेगार्क प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक और 4 व्हील ड्राइव सिस्टम का समर्थन करता है।

यह भी पढ़ें :- Tata Nexon EV Max भारत में लॉन्च, 437 किमी की मिलेगी रेंंज और 56 मिनट में होगी चार्ज

Tata Safari
Tata Safari

इलेक्ट्रिक सफारी की टेस्टिंग या सिर्फ अफवाहें

ऐसे में इलेक्ट्रिक Safari की अटकलें होना बनता है, तस्वीर में Safari डीजल इंजन से लैस है, इसमें 2.0-लीटर Kyrotec डीजल इंजन का प्रयोग किया गया है, जो Fiat से लिया गया है। यह इंजन 170 पीएस की मैक्सिमम पावर और 350 एनएम की पीक टॉर्क पैदा करता है। वहीं वाहन पोर्टल से, हमें पता चला कि यह 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जुड़ा है। चूंकि Tata Motors ने Safari का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च नहीं किया है, और न ही इसकी टेस्टिंग चल रही है, ऐसे में संभावना है कि इस Safari पर आफ्टर-मार्केट इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट का प्रयोग किया गया है।

हालांकि, एसयूवी के लिए इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट के बारे में ​कोई अपडेट नहीं है, लेकिन माना जा रहा है, कि इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट का परीक्षण किया जा रहा है, और इसे जल्द ही देश में लॉन्च किया जाएगा। Safari का यह मॉडल RTO द्वारा पंजीकृत लगता है, लेकिन यह Tata द्वारा परीक्षण के दौर से गुजर रहा एक टेस्टिंग म्यूल नहीं है, क्योंकि इसमें लाल नंबर प्लेट नहीं है। इसलिए इसे थर्ड पार्टी का EV conversion kit से लैस मॉडल बताया गया है।

यह भी पढ़ें :- Tata Tigor का कमाल, पलट गई कार फिर भी बची सभी पैसेंजर की जान, मालिक ने दिया कंपनी को धन्यवाद

Tata Safari Electric Car
Tata Safari (Image credit – Rushlane )

टाटा की ईवी पर बड़ी तैयारी

Tata Nexon EV और Tigor EV की बदौलत Tata Motors वर्तमान में इलेक्ट्रिक कार बाजार में अग्रणी है। घरेलू कार निर्माता भविष्य में कई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जिसमें Curvv और Avinya का प्रोडक्शन भी शामिल है। कयासों से पता चलता है कि Tata Altroz ​​EV और Punch EV भी जल्द लॉन्च हो सकते हैं। फिलहाल, राजस्थान के जोधपुर में एक Tata Safari EV की तस्वीरें लोगों को हैरान कर रही हैं। बता दें, Safari एसयूवी वर्तमान में ब्रांड की लोकप्रिय पैसेंजर कार है, और इसका इलेक्ट्रिक वर्जन देखना काफी दिलचस्प होगा।

खैर, तस्वीरों में देखकर लगता है, कि हरे रंग की नंबर प्लेट वाला यह मॉडल Tata Safari XZA + वैरिएंट है, वहीं Electric Conversion kits इन दिनों काफी लोकप्रियता प्राप्त कर रही हैं। GoGoA1 और Northway Motorsports जैसी कंपनियां चुनिंदा दोपहिया, यात्री कारों और यहां तक ​​कि कमर्शियल वाहनों के लिए भी EV Conversion kits की पेशकश कर रही हैं। हालांकि, एक प्रीमियम एसयूवी के लिए ईवी की पेशकश करना एक स्मार्ट विकल्प होगा, खासकर दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में जहां आईसीई कारों की आयु सीमा सीमित कर दी गई है।

यह भी पढ़ें :- कार नहीं है ये…….. फिर भी 30,000 लोगों ने की बुक, सिंगल चार्ज में चलती है 230km, साइज में Tata nano से भी छोटी

Tata Safari
Tata Safari

Tata Motors फिलहाल भारतीय बाजार के लिए नए इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रही है। कंपनी ने हाल ही में Nexon EV Max लॉन्च की है, जो Nexon EV का लॉन्ग-रेंज वर्जन है। नेक्सॉन मैक्स की कीमत 17.74 लाख एक्स-शोरूम से शुरू होती है। वहीं Tata ने हाल ही में कर्व कॉन्सेप्ट को भी पेश किया है, जो Nexon के ऊपर लेकिन Harrier के नीचे स्लॉट की जाएगी। कर्व ईवी Nexon के X1 प्लेटफॉर्म पर आधारित है जिसे मॉडिफाई किया गया है, और कयासे हैं, कि इसकी ड्राइविंग रेंज करीब 400 किमी होगी।

यह भी पढ़ें :- अब सिर्फ 200 रुपये में करवाएं कार का मेंटेनेंस, इंजन से लेकर सस्पेंशन तक सभी शामिल

Tata Safari
Tata Safari

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × 5 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments