Friday, October 7, 2022

Kia EV6 Launched : किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, 4.5 मिनट की चार्जिंग और 528km की रेंज

Kia EV6 के लिए बुकिंग 26 मई से शुरू हुई थीं, और आज 2 जून को लांचिंग पर कंपनी ने घोषणा की है, कि इस कार की बुकिंग का आंकड़ा 350 यूनिट पार कर गया है, बेहद ही स्टाइलिश और बोल्ड लुक के साथ इस कार की शुरुआती कीमत 59.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

Kia EV6 Launched :दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी Kia Motors ने देश में आज अपनी पहली Electric Car Kia EV6 को लॉन्च कर दिया है, Kia EV6 को कंपनी ने दो वर्जन GT RWD(Rear Wheel Drive) और AWD (All Wheel Drive) में लॉन्च किया गया है, बेहद ही स्टाइलिश और बोल्ड लुक के साथ इस कार की शुरुआती कीमत 59.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है, जो इसके GT RWD मॉडल की है, इसके साथ ही अगर आप इस कार का टॉप स्पेक AWD मॉडल खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए कीमत 64.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है।

Kia EV6 Electric Car

4.5 मिनट में चार्ज होकर चलेगी 100km

Kia EV6 कंपनी का भारतीय बाजार में पहला और सबसे प्रीमियम इलेक्ट्रिक मॉडल है, और इस कार को अब तक 350 से अधिक बुकिंग मिल चुकी हैं, जी हॉं, EV6 के लिए बुकिंग 26 मई से शुरू हुई थीं, और आज 2 जून को लांचिंग पर कंपनी ने घोषणा की है, कि इस कार की बुकिंग का आंकड़ा 350 यूनिट पार कर गया है। इस कार के साथ किआ अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग का विकल्प दे रही है, जिसकी बदौलत यह 4.5 मिनट में 100km तक की रेंज के लिए चार्ज होने में सक्षम है।

ये भी पढ़ें : Maruti Alto से भी महंगा है, यह रेट्रो स्कूटर, 10,000 रुपये में शुरू हुई बुकिंग

Kia EV6 Electric Car

Kia India के 15 डिलरशिप पर 150kW के फास्ट चार्जर उपलब्ध हैं, जिनसे आप इस कार को 40 मिनट मे 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते हैं। इसके साथ ही 350 kW के फास्ट चार्जर से कार को 18 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, और अगर आप 50kW चार्जर का विकल्प लेते हैं, तो 73 मिनट में कार को 80 प्रतिशत चार्ज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : एमजी ने बढ़ाई अपनी फीचर लोडेड एसयूवी की कीमत, जानिए अब चुकानी होगी कितनी रकम

Kia EV6 Electric Car

Kia EV6 बैटरी पावर और रेंज

Kia EV6 में 77.4kWh का बैटरी पैक मिलता है,जो कार को सिंगल चार्ज में 528km तक की रेंज देने में सक्षम है। कार की डिलीवरी सितंबर 2022 से शुरू की जाएंगी, और इस EV को Kia के 12 शहरों में 15 डिलरशिप पर बेचा जाएगा। फीचर्स की बात करें तो बतौर फीचर्स इस कार को 8 एयरबैग, सभी व्हील पर डिस्क ब्रेक,इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी), वाहन स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल (एचएसी), मल्टी कोलिजन ब्रेक असिस्ट (एमसीबीए), एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम (एबीएस), ब्रेक असिस्टेंट सिस्टम (बीएएस), इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल (ईएसएस), फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स मिलते हैं।


भारत में लॉन्च किए गए Kia EV6 के दो वेरिएंट में मुख्य रूप से केवल एक अंतर है, वह है ड्राइवट्रेन। किआ ईवी6 के आरडब्ल्यूडी वैरिएंट में एक सिंगल मोटर है, जो 226 बीएचपी की पावर और 350 एनएम टॉर्क देता है, जबकि एडब्ल्यूडी वैरिएंट में डुअल मोटर सेटअप मिलता है, जो 320 बीएचपी का आउटपुट और 650 एनएम का टॉर्क देता है। दोनों वर्जन में समान 77.4 kWh बैटरी पैक मिलता है, हालांकि, इनकी रेंज अलग अलग है, कंपनी का दावा है, कि RWD पर ईवी6 528 किमी की रेंज देती है, और डुअल-मोटर सेटअप के कारण AWD को बहुत कम रेंज मिलती है, किआ का कहना है, कि AWD मॉडल एक बार चार्ज करने पर 425 किमी तक की यात्रा कर सकता है।

Kia EV6 Electric Car


स्टाइलिश और फीचर लोडेड

डिजाइन की बात करें तो फ्यूचरिस्टिक लुक से लैस यह कार एक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर लगती है, कार को कैबिन में दो स्क्रीन मिलती हैं जो डैश के सेंटर कंसोल पर स्लॉट हैं। इसके अलावा एडीएएस में मल्टी-कोलिजन ब्रेकिंग, एईबी, लेन-कीपिंग असिस्ट, लेन फॉलो असिस्ट, और ब्लाइंड-स्पॉट कोलिजन वार्निंग के साथ रियर क्रॉस-ट्रैफिक टकराव से बचाव जैसै फीचर्स भी ईवी पर दिएगए हैं। पार्किंग कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, 3डी मॉडल के साथ रिवर्स सराउंड व्यू मॉनिटर और ब्लाइंड-स्पॉट व्यू मॉनिटर के साथ टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) भी ईवी के साथ अपनी जगह बनाता है।

इस सेगमेंट के अन्य प्रतिद्वंदीयों की बात करें तो ईवी6 की कीमत हाल ही में लॉन्च की गई बीएमडब्ल्यू i4 के आसपास तय की गई हैं। हालाँकि, Hyundai Ioniq 5 जल्द ही ईवी 6 के प्रतिद्वंदी के रूप में लॉन्च की जाएगी। किआ भारत में इस कार की सिर्फ 100 यूनिट सेल कर रही है, और लगभग 350 बुकिंग मिल चुकी हैं, देखना होगा कार का पहला बैच कब तक सोल्उ आउट होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 + ten =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments