Tuesday, September 27, 2022

BYD E6 इलेक्ट्रिक कार ने किया कमाल! दिल्ली से मुबंई 2203km तक का सफर तय करके बनाया रिकॉर्ड

मुंबई से नई दिल्ली तक 2203 किमी से अधिक की 6-दिवसीय ड्राइव यात्रा में इस इलेक्ट्रिक कार ने 4 राज्यों के 9 शहरों को कवर करते हुए भारत में सबसे लंबी ईवी यात्रा की है। BYD का दावा है कि e6 इलेक्ट्रिक ने इस यात्रा में 4.13 लाख ग्राम से अधिक कार्बन उत्सर्जन को बचाया।

BYD e6 Record : इलेक्ट्रिक कारों की इस दौड़ में चार्जिंग और रेंज एक बडी समस्या है, हर कंपनी ज्यादा रेंज और फास्ट चार्जिंग को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करती हैं, और इसी क्रम में BYD ने एक ऐसा मुकाम हासिल कर लिया है, जिसके लिए लगभग हर वाहन निर्माता तैयारी कर रहे हैं। दरअसल, BYD ने e6 के साथ अधिकतम दूरी के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में प्रवेश किया है। इस फुली इलेक्ट्रिक एमपीवी ने ‘सस्टेनेबल ड्राइव फॉर ए सस्टेनेबल इंडिया’ पहल का नेतृत्व किया। जिसके चलते इसका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया।

BDY e6 Enters India Book of Record

9 शहरों का तय किया सफर

मुंबई से नई दिल्ली तक 2203 किमी से अधिक की 6-दिवसीय ड्राइव यात्रा में इस इलेक्ट्रिक कार ने 4 राज्यों के 9 शहरों को कवर करते हुए भारत में सबसे लंबी ईवी यात्रा की है। BYD e6 ने 6 दिनों में 2,203 किलोमीटर की दूरी तय की और दिल्ली से मुंबई के रास्ते में 9 शहरों को कवर किया। कुल मिलाकर BYD e6 ने 4.7 करोड़ किमी से अधिक की दूरी तय की है, और BYD का दावा है कि e6 इलेक्ट्रिक MUV ने इस यात्रा में 4.13 लाख ग्राम से अधिक कार्बन उत्सर्जन को बचाया।

बता दें, कि BYD e6 इलेक्ट्रिक MPV को नवंबर 2021 में भारत में B2B स्पेस को लक्षित करते हुए लॉन्च किया गया था। इस कार की कीमत 29.15 लाख रुपये एक्स-शोरूम है, और यह WLTC के अनुसार 520km की रेंज देने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें :- Tata Nexon CNG की शुरू हुई टेस्टिंग, बनेगी पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक और सीएनजी के साथ मिलने वाली पहली कार

BDY E6 enters in India Book Record
BDY E6 enters in India Book Record

ईवी सेगमेंट में टाटा का दबदबा

इस कार में 71.7 kWh बैटरी पैक दिया गया है, इस कार पर मिलने वाली 70kWh इलेक्ट्रिक मोटर 130 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देती है, और य​ह मोटर 94 bhp की पावर और 180 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग आसमान छू रही है, बेहतर रेंज वाले इलेक्ट्रिक वाहनों और ईंधन की बढ़ती कीमतों का इसमें प्रमुख योगदान रहा है। फिलहाल, निजी ईवी बाजार में टाटा मोटर्स का दबदबा है। इसके अलावा, प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में भी नए लॉन्च हो रहे हैं। और बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है।

वर्तमान में टाटा नेक्सॉन देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है, हालांकि, हुंडई कोना और एमजी जेडएस जैसे वाहन भी सेगमेंट में मौजूद हैं, लेकिन कीमत में अधिक होने के चलते इन्हें फिलहाल ग्राहक नहीं मिल रहे हैं। Tata Motors ने Nexon EV को भारतीय बाजार में 2020 में लॉन्च किया था। लॉन्च होने के बाद से, यह ऑल-इलेक्ट्रिक SUV देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली EV में से एक बन गई है। इस कार की लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी ने इसका मैक्स यानी लॉन्ग रेंज वर्जन लॉन्च कर दिया है।

यह भी पढ़ें :- Google Map पर ही अब पता चलेगा कितना देना है Toll Tax, समझें कैसे करना है इस्तेमाल

BDY E6

साल 2010 में शुरू हुई थी टेस्टिंग

BYD e6 एक ऑल-इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर / कॉम्पैक्ट MPV है। इसके पहली पीढ़ी के मॉडल के लिए फील्ड परीक्षण मई 2010 में चीन में शुरू हुआ था, जिसमें 40 यूनिट Shenzhen शहर में टैक्सी के रूप में चलती हैं। वहीं भारत में मौजूद यह इलेक्ट्रिक कार 1 इंजन और 1 ट्रांसमिशन विकल्प के साथ 1 वेरिएंट में उपलब्ध है। जिसमें 170 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस और 580 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।

यह भी पढ़ें :- New Maruti Brezza : 11,000 रुपये में शुरू हुई बुकिंग, सनरूफ और हेड अप डिस्प्ले के साथ 30 जून को आ रही है ये कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one + seventeen =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments