Friday, October 7, 2022

BMW भारत में लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत इतनी की आ जाएगी Tata Nexon

उम्मीद करते हैं, कि इस स्कूटर की कीमत 15 लाख से 18 लाख के बीच तय की जाएगी और इस कीमत पर आप भारत में आयात की हुई Hayabusa खरीद सकते हैं। इतना ही नहीं आप इस कीमत पर टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स को भी खरीद सकते हैं।

BMW Electric Scooter CE04 : इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में जल्द ही एक प्रीमियम स्कूटर की एंट्री होने वाली है, BMW Motorrad भारत में अपने मोटरसाइकिल पोर्टफोलियो का विस्तार करने की तैयारी में है, और जर्मन ब्रांड का लक्ष्य अपनी सभी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों को भारतीय बाजार में लाना है। बीएमडब्ल्यू स्कूटर की बात करें तो कंपनी ने पिछले साल बीएमडब्ल्यू C400 GT मैक्सी-स्कूटर को ब्रिकी के लिए पेश किया था। जिसकी कीमत 10 लाख रुपये तय की गई।

दिलचस्प बात यह है, कि भारी कीमत के बावजूद इस स्कूटर की ठीक ठाक बिक्री हो रही है। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने कहा कि भारत में बीएमडब्ल्यू C400 GT मैक्सी-स्कूटर की सफलता ने उन्हें विश्वास दिलाया है कि एक प्रीमियम प्रोडक्ट भी देश में आज लोग पसंद कर रहे हैं। बीएमडब्ल्यू अब भारत में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना बना रही है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत में CE 04 इलेक्ट्रिक मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर को जल्द लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- Tata Nexon EV Prime मॉडल भारत में लॉन्च, मौजूदा मालिकों को भी मिलेगा सॉफ्टवेयर अपडेट, जानिए प्रोसेस और कीमत सहित पूरी डिटेल

BMW Electric Scooter CE 04
BMW Electric Scooter CE 04

5 खास बातें

*इस स्कूटर को सीबीयू रूट के जरिए भारत में लॉन्च किया जाएगा। जो फिलहाल यूरोप में बिक्री के लिए उपलब्ध है, जहां इसे बनाया जाता है।

*बीएमडब्ल्यू सीई 04 इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन Cyberpunk फिल्म में मिलने वाले स्कूटर से मेल खाता है।

*यह इलेक्ट्रिक स्कूटर कम ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ लंबा व्हीलबेस प्रदान करता है।

*इस स्कूटर में 8.9 kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जो Ola S1 Pro से दोगुने से भी ज्यादा है।

*यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 120 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पकड़ता है, जिसकी सिंगल चार्ज में मिलने वाली रेंज 130 किमी है।

यह भी पढ़ें :- कल लॉन्च होगा Ather 450X का ज्यादा रेंज देने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, बड़ी बैटरी के साथ बढ़ जाएगी कीमत

बीएमडब्ल्यू इलेक्ट्रिक स्कूटर के बेस मॉडल की कीमत $11,795 (लगभग 9.50 लाख रुपये) से लेकर वैश्विक बाजारों में टॉप-स्पेक वेरिएंट के लिए $ 14,180 (लगभग 11.42 लाख रुपये) तय की गई है। अगर इस स्कूटर को भारत में आयात किया जाता है, तो हमें सिर्फ टॉप-स्पेक वैरिएंट मिलेगा और भारतीय आयात शुल्क और करों के कारण इसकी कीमत भी काफी ज्यादा होंगी।

BMW Electric Scooter CE 04
BMW Electric Scooter CE 04

कीमत में आ जाएगी Tata Nexon इलेक्ट्रिक कार

उम्मीद करते हैं, कि इस स्कूटर की कीमत 15 लाख से 18 लाख के बीच तय की जाएगी और इस कीमत पर आप भारत में आयात की हुई हायाबुसा खरीद सकते हैं। इतना ही नहीं आप इस कीमत पर टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स को भी खरीद सकते हैं। कुल मिलाकर नया बीएमडब्ल्यू इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च होने पर बीएमडब्ल्यू के ईवी खरीदारों के लिए काफी चिंताजनक होगा। क्योंकि आपको लग्जारी ईवी का टैग तो मिलेगा लेकिन बदले में आपको मोटी रकम चुकानी पड़ेगी।

BMW Electric Scooter CE 04
BMW Electric Scooter CE 04

नोट: बैटरी की बात करें तो इसमें 8.9 kWh का बैटरी पैक है जो Ola S1 Pro से दोगुने से भी ज्यादा है। यह बैटरी पैक बीएमडब्लू के आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी पर पाए जाने वाले 11 मॉड्यूल में से एक मॉड्यूल है, और इस स्कूटर की मोटर 42 बीएचपी की पावर और 62 एनएम टॉर्क जेनरेट करती है। इसके अलावा, इसमें इंस्ट्रूमेंटेशन के लिए 10.25 की स्क्रीन है, जैसा कि हमने बीएमडब्ल्यू कारों पर देखी है।

यह भी पढ़ें :- Maruti ने इस माइक्रो एसयूवी का लॉन्च किया नया मॉडल, एक लीटर पेट्रोल में चलेगी 25kmpl, सुरक्षा भी हुई बेहतर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + fifteen =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments