Friday, October 7, 2022

बाइक पर नंबर प्लेट की जगह लिखवाया Loading….. तो पुलिस ने भेजा जेल, जानिए क्या है पूरा मामला

जब अधिकारियों के संज्ञान में इस तरह की घटना सामने आई है। पुलिस ने बताया कि कासरगोड शहर में ऐसे कई सवार हैं जो इस तरह की अवैध प्लेटों के साथ मोटरसाइकिल चला रहे हैं। इसके पीछे की वजह पुलिस के मुताबिक जुर्माना और कैमरों में कैद होने से बचना हैं।

भारत में लोग अक्सर अपने वाहन के साथ ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन करते हुए नजर आते हैं, लाख कोशिश के बावजूद भी ट्रैफिक पुलिस इन पर शिकंजा नहीं कस पा रही है। सड़क पर वाहनों की संख्या में वृद्धि होने के साथ साथ दुर्घटनाएं भी बढ़ रही हैं, और यही कारण है, कि सभी राज्यों में पुलिस के पास अब सड़क पर सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) हैं, जो उन्हें उन वाहनों की निगरानी करने में मदद करते हैं जो सड़क नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- घूस लेने वाला ट्रैफिक पुलिस अधिकारी सस्पेंड, 2,500 रुपये के चक्कर में गवाई नौकरी

Yamaha MT15

क्या है मामला

लेकिन ऐसा लगता है कि कुछ लोगों ने कैमरों से भी बचने का रास्ता खोज लिया है, फिलहाल, केरल के ऐसे ही एक सवार को हाल ही में पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जब उसकी मोटरसाइकिल पर नंबर प्लेट के बजाय ‘Loading….’ लिखा हुआ एक प्लेट पाया गया। यह घटना केरल के कासरगोड जिले के कान्हांगड में हुई।

एक ऑनलाइन रिपोर्ट के अनुसार नया बाजार इलाके में नियमित जांच के दौरान पुलिस ने बाइक सवार को रोका। 21 वर्षीय बाइकर जेपी जाबिर मोटरसाइकिल पर नंबर प्लेट की जगह ‘Loading…’ स्टिकर के साथ बाइक चला रहा था। नंबर प्लेट के बारे में पूछे जाने पर सवार ने पुलिस को बताया कि उसने बाइक पर नंबर इसलिए नहीं लिखवाया ताकि कैमरे में कैद होने पर पुलिस उसकी मोटरसाइकिल को ट्रैक न कर सके।

यह भी पढ़ें :- 2022 Maruti Brezza Top 5 Things : पहले से प्रीमियम हुई यह एसयूवी, 20.15kmpl माइलेज के साथ मिला सनरूफ का फीचर

Yamaha MT15

क्यों नहीं लगाई नंबर प्लेट

हालांकि, यह पहली बार नहीं है, जब अधिकारियों के संज्ञान में इस तरह की घटना सामने आई है। पुलिस ने बताया कि कासरगोड शहर में ऐसे कई सवार हैं जो इस तरह की अवैध प्लेटों के साथ मोटरसाइकिल चला रहे हैं। इसके पीछे की वजह पुलिस के मुताबिक जुर्माना और कैमरों में कैद होने से बचना हैं।

वहीं दुर्घटना की स्थिति में पुलिस वाहन या व्यक्ति को भी इस नंबर प्लेट के साथ ट्रैक नहीं कर पाएगी। उन्होंने कई बार ऐसी मोटरसाइकिलों को रोकने की कोशिश की है, लेकिन उनमें से ज्यादातर भाग जाते हैं या वे रुकते नहीं हैं। वहीं कुछ सवार इस तरह की नंबर प्लेट के साथ नंबर भी बदल देते हैं ताकि पुलिस मालिक को ट्रैक न कर सके।

यह भी पढ़ें :- 2022 Toyota Hyryder : टोयोटा ने उतारी मार्केट में अपनी सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड SUV, 25,000 रुपये से बुकिंग शुरू

Yamaha MT15

पुलिस ने जब्त की मोटरसाइकिल

होसदुर्ग पुलिस ने उल्लेख किया है, कि उन्होंने लगभग 10 मोटरसाइकिलें देखी हैं जो हाल ही में कान्हांगड की सड़कों पर चलती हैं। जाबिर और उसकी मोटरसाइकिल (जो कि एक Yamaha MT-15 है) को हिरासत में ले लिया गया है। इस बाइक की आरसी देखने के बाद पुलिस को पता चला कि मोटरसाइकिल का आधिकारिक मालिक जाबिर की मां है। रिपोर्ट के मुताबिक जाबिर को जमानत दे दी गई।

हालांकि बाइक को रिहा नहीं किया गया और न्यायिक मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया। मीडिया से बात करते हुए के.पी. होसदुर्ग के पुलिस उप निरीक्षक सतीश ने कहा कि उन्होंने मोटर वाहन विभाग को अपराध के लिए मोटरसाइकिल के सवार और आरसी के लाइसेंस को निलंबित करने के लिए भी कहा है। बता दें, कि भारत में बिना नंबर प्लेट के वाहन चलाना गैरकानूनी है।

नोट :- भारत में इस तरह नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना गैरकानूनी है, यहां तक की कुछ राज्यों में अपनी जाति आदि का नाम भी वाहन की विंडशील्ड पर लिखवाना अपराध है, अगर आप भारतीय सड़कों पर वाहनों को ड्राइव करते हैं, तो ट्रैफिक नियमों का पालन करना अनिवार्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − 9 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments