Friday, October 7, 2022

यूरोप की कंपनी ने भारत में उतारी क्रूजर मोटरसाइकिल, देखते ही बन जाएगा खरीदने का मन

Keeway K-Lite क्रूजर मोटरसाइकिल की कुछ प्रमुख विशेषताओं में रेट्रो-स्टाइल फ्यूल टैंक, मेटल फिनिश में साइड पैनल, अलॉय व्हील, शॉर्ट टेल सेक्शन और रियर टायर हगर शामिल हैं।

Keeway K-Lite Cruiser Motorcycle : हंगरी की दोपहिया निर्माता कंपनी Keeway ने लंबे इंंतजार के बाद आखिरकार देश में अपनी K-Light 250V क्रूजर मोटरसाइकिल को लॉन्च कर दिया है, इस बाइक की शुरुआती कीमत 2.89 लाख रुपये तय की गई है, जो इसके मैट ब्लू रंग की है, इसके साथ ही बाइक के मैट डार्क ग्रे और मैट ब्लैक कलर की कीमत क्रमश: 2.99 लाख रुपये और 3.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम भारत) तय की गई है। बता दें, कंपनी ने मई में दो 300cc स्कूटरों के साथ इस बाइक को पेश किया था। जिनमें Vieste 300 और Sixties 300i शामिल थे। इन दोनों स्कूटरों की कीमत 2.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें :- सुजुकी ने भारत में लॉन्च की अपनी सबसे महंगी बाइक, कीमत इतनी की खरीदने में निकल जायेंगे पसीने!

keeway k-light 250v Cruiser Motorcycle
keeway k-light 250v Cruiser Motorcycle

डिजाइन, पावर और इंजन

Keeway K-Lite क्रूजर मोटरसाइकिल की कुछ प्रमुख विशेषताओं में रेट्रो-स्टाइल फ्यूल टैंक, मेटल फिनिश में साइड पैनल, अलॉय व्हील, शॉर्ट टेल सेक्शन और रियर टायर हगर शामिल हैं। इसमें छिद्रित हीट शील्ड के साथ एक कॉम्पैक्ट एग्जॉस्ट पाइप है, और अपने घरेलू बाजार हंगरी में Keeway K-Lite को ग्रे और काले रंग के विकल्पों में पेश किया गया है। बता दें, भारत को भी वही रंग मिलते हैं, जो हंगरी में ब्रिकी के लिए उपलब्ध हैं।

K-Light 250V क्रूजर में 249cc का एयर-कूल्ड V-ट्विन मोटर दिया गया है, यह 18.7bhp की पावर और 19Nm टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसके ब्रेकिंग हार्डवेयर में डुअल-चैनल ABS के साथ फ्रंट और रियर डिस्क शामिल हैं। कीवे के-लाइट को शहर की सवारी के साथ-साथ लंबी दूरी की यात्रा दोनों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके राइडिंग एर्गोनॉमिक्स पुल-बैक, वाइड हैंडलबार और फॉरवर्ड-सेट फुटपेग के साथ काफी आरामदायक है। वहीं इसकी सीट भी कम्फर्टेबल लगती है, हालांकि इसमें पीछे बैठने वाले के लिए ज्यादा जगह नहीं है।

यह भी पढ़ें :- 2022 Maruti Brezza Top 5 Things : पहले से प्रीमियम हुई यह एसयूवी, 20.15kmpl माइलेज के साथ मिला सनरूफ का फीचर

keeway k-light 250v Cruiser Motorcycle
keeway k-light 250v Cruiser Motorcycle

रेट्रो लुक देता प्रीमियम फील

कीवे की यूरोप, लैटिन अमेरिका, एशिया और अफ्रीका जैसे बाजारों में मौजूदगी है। कंपनी फिलहाल चीनी मोटरसाइकिल निर्माता कियानजियांग ग्रुप का हिस्सा है। वहीं भारत दुनिया के सबसे बड़े दोपहिया बाजारों में से एक है, और लगभग प्रत्येक​ वाहन निर्माता भारतीय बाजार में अपनी मौजूदगी चाहता है। कीवे द्वारा लॉन्च की 250cc क्रूजर के-लाइट कंपनी की के-लाइट बजाज एवेंजर मोटरसाइकिल की तरह दिखती है। इसका डिजाइन काफी हद तक हार्ले डेविडसन रोडस्टर्स से भी मिलता-जुलता है। हालांकि, इसमें एक रेट्रो प्रोफाइल है, जो गोल हेडलैंप और सर्कुलर टर्न इंडिकेटर्स और टेल लाइट में साफ देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें :-लॉन्च से पहले ही लीक हो गई इस मिनी एसयूवी की कीमत, Tata Punch से होगी आमने-सामने की टक्कर

Keeway K-Lite 250 Cruiser Bike
Keeway K-Lite 250 Cruiser Bike

कलर के हिसाब से तय की गई कीमत

डाइमेंशन की बात करें तो यह क्रूजर बाइक 2230mm लंबी, 920mm चौड़ी और 1090mm उंची है। इसका व्हीलबेस 1530mm है, और इसमें 160mm का ग्राउंड क्लियरेंस दिया गया है जबकि फ्यूल टैंक की क्षमता 20 लीटर है। इसके फ्रंट में यूएसडी फोर्क्स, रियर में हाइड्रोलिक ट्विन शॉक्स, एलईडी हेडलाइट और टेल लाइट, ड्यूल एबीएस है। वहीं फ्रंट टायर 120/80-R16 है जबकि रियर में 140/70-R16 का टायर मिलता है।

जैसा कि हमनें बताया कि न्यू कीवे 250cc क्रूजर तीन रंगों – मैट ब्लू, मैट डार्क ग्रे और मैट ब्लैक के विकल्प के साथ ब्रिकी पर होगी। तो कीमतें आपके द्वारा चुने गए रंग विकल्प पर निर्भर करती हैं। इस बाइक का मैट ब्लू कलर सबसे सस्ता है, जिसकी कीमत 2.89 लाख रुपये है। वहीं ग्रे कलर की कीमत 2.99 लाख रुपये और ब्लैक कलर की कीमत 3.09 लाख रुपये तय की गई है।

नोट K-Light 250V का फिलहाल बाजार में कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है, लेकिन अगर आप इस कीमत पर क्रूजर बाइक की तलाश करेंगी तो आपके पास Royal Enfield Meteor 350 और Yezdi Roadster के विकल्प भी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 + fourteen =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments