Monday, March 4, 2024

Bauma Conexpo 2023: सामने आया देश का पहला Electric Truck, 2 घंटे में होगा फुल चार्ज

इस ट्रिपर में 255KWH की बैटरी हैं, जो दोनों तरफ रखी गई हैं, और बैटरी के पास में ही इनमें चार्जिंग सॉकेट दिए गए हैं, डीसी फास्ट चार्जर की मदद से इस ट्रिपर को चार्ज होने में 1.5 से 2 घंटे का समय लगता है, और इसकी टॉप स्पीड 80kmph बताई गई है।

Bauma ConExpo 2023 : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ग्रेटर नोएडा में Bauma ConExpo 2023 की शुरूआत की। नितिन गडकरी ने अपने भाषण के दौरान मशीनरी निर्माताओं से वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए डीजल के बजाय वैकल्पिक ईंधन चलाने वाले उपकरण बनाने का आग्रह किया। भीड़ से बात करते हुए उन्होंने कहा, “आपको वैकल्पिक ईंधन से चलने वाली मशीनों के उपयोग पर विदेशी कंपनियों के साथ संयुक्त उद्यम करना चाहिए।

Olectra Electric Tripper
Olectra Electric Tripper
Olectra Electric Tripper

क्योंकि हम डीजल से चलने वाले उपकरणो पर 20 फीसदी ज्यादा जीएसटी लगाने की योजना बना रहे हैं। गडकरी ने कहा कि “हम प्रदूषण की समस्या का सामना कर रहे हैं। प्रदूषण के कारण हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होता है, और यही वह समय है जब हमें वायु, जल और मृदा प्रदूषण के बारे में सोचने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें : वापस आ गई Toyota Innova डीजल, नए डिजाइन के साथ बुकिंग शुरू

उन्होंने इस तथ्य पर जोर दिया कि हाइड्रोजन, बिजली, सीएनजी, एलएनजी और इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा, “सरकार भारत को आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए संकल्पित है और बुनियादी ढांचा विकास इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।”

Olectra Electric Tripper
Olectra Electric Tripper

औद्यौगिक समूह Meil के एक हिस्से ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड (Olectra Greentech Limited) ने इलेक्ट्रिक ट्रक सेगमेंट में विस्तार के हिस्से के रूप में 6×4 हेवी-ड्यूटी इलेक्ट्रिक टिपर को पेश किया। भारत में अपनी तरह का यह पहला ट्रक ओलेक्ट्रा टिपर है, जो एक बार चार्ज करने पर 150 किलोमीटर की रेंज के साथ एक हेवी-ड्यूटी बोगी सस्पेंशन टिपर के साथ बनाया गया है, इस ट्रिपर की 25 प्रतिशत से अधिक की ग्रेडेबिलिटी है।

इस ट्रिपर में 255KWH की बैटरी हैं, जो दोनों तरफ रखी गई हैं, और बैटरी के पास में ही इनमें चार्जिंग सॉकेट दिए गए हैं, डीसी फास्ट चार्जर की मदद से इस ट्रिपर को चार्ज होने में 1.5 से 2 घंटे का समय लगता है, और इसकी टॉप स्पीड 80किमी प्रति घंटे बताई गई है। कीमत की बात करें तो इसे अगले महीने किसी भी समय लॉन्च किया जा सकता है, जिसकी कीमत 1 करोड़ के पार होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें :- Mahindra की इलेक्ट्रिक कार के लिए शुरू हुई बुकिंग, 150kmph की टॉप स्पीड के साथ इतनी है कीमत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine − four =

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments