Friday, October 7, 2022

भारत में लॉन्च हुई एक ओर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 100km की रेंज के साथ महज 999 रुपये में कर सकते हैं बुक

Atum Vader मोटरसाइकिल में 2.4 kWh बैटरी पैक दिया गया है, और इस बाइक को एक मजबूत ट्यूबलर चेसिस पर तैयार किया गया है। बाइक की सिंगल चार्ज में मिलने वाली रेंज 100km है, और इसकी टॉप स्पीड 65 किमी प्रति घंटा है।

Atum Vader Electric Motorcycle Launched : : इलेक्ट्रिक वाहन भारत का भविष्य हैं, यह बात हम कई बार सुनते हैं, और इस पर अमल करते हुए कई स्टार्टअप कंपनियां इस सेगमेंट में अपने वाहनों को लॉन्च कर रही हैं। फिलहाल, Atumobile ब्रांड ने अपनी पहली हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Atum Vader को लॉन्च कर दिया है। हैदराबाद स्थित ईवी कंपनी Atumobile तेलंगाना के पाटनचेरु में नेट ज़ीरो निर्माण प्लांट से काम करती है, और कंपनी द्वारा लॉन्च की गई Atum Vader बाइक देखने में एक कैफे रेसर मोटरसाइकिल लगती है। आइए विस्तार से बताते हैं इस कैफै रेसर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की पूरी डिटेल:

यह भी पढ़ें :- घूस लेने वाला ट्रैफिक पुलिस अधिकारी सस्पेंड, 2,500 रुपये के चक्कर में गवाई नौकरी

Atum Vader Electric Motorcycle

कीमत, बैटीर और रेंज

Atum Vader इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत एक लाख से ऊपर है, लेकिन कंपनी ने अपने पहले 1000 ग्राहकों के लिए अर्ली बर्ड ऑफर पेश किया है। जिनके लिए इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Atumobile Atum Vader की कीमत 99,999 रुपये होगी।​ यानी यह कीमत इंड्राडक्टरी है,जिसे बाद में बढ़ाया जाएगा। ​फिलहाल, 999 रुपये की प्री-बुकिंग कीमत के साथ इस बाइक को रिजर्व किया जा सकता है।

Atum Vader Electric Motorcycle में 2.4 kWh बैटरी पैक दिया गया है, और इस बाइक को एक मजबूत ट्यूबलर चेसिस पर तैयार किया गया है। बाइक की सिंगल चार्ज में मिलने वाली रेंज 100किमी है, और इसकी टॉप स्पीड 65 किमी प्रति घंटा बताई गई है। डिजाइन की बात करें तो इसमें एलईडी इंडीगेटर और टेल लैंप लगे हैं, वहीं इसका बूट स्पेस 14 लीटर का है।

यह भी पढ़ें :- 2022 Maruti Brezza Top 5 Things : पहले से प्रीमियम हुई यह एसयूवी, 20.15kmpl माइलेज के साथ मिला सनरूफ का फीचर

Atum Vader Electric Motorcycle

Atum Vader लो-स्पीड कैफे रेसर मोटरसाइकिल भी उपलब्ध

बताते चलें, कि Atum Vader ने हाल ही में अपने ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) की मंजूरी की भी घोषणा की है। बाजार में कंपनी की केवल दो ही इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल हैं, और Atum Vader देश में ARAI-अनुमोदित दो इलेक्ट्रिक बाइक्स में से एक है। कंपनी ने अपनी पहली बाइक Atumobile Atum 1.0 को अक्टूबर 2020 में लॉन्च किया था, और कंपनी अब तक अपनी इस इलेक्ट्रिक लो-स्पीड कैफे रेसर बाइक की 1,000+ यूनिट बेच चुकी है।

Atum Vader भी 100 किमी प्रति चार्ज रेंज देने में सक्षम है। कंपनी के फाउंडर Vamsi G Krishna ने लॉन्च के मौके पर बताया कि “Atumobile में यह हम सभी के लिए गर्व का दिन है। Atum Vader कुछ समय से तैयार किया जा रहा है, और जब आप किसी सपने को सच होते हुए देखते हैं तो यह बहुत अच्छा एहसास होता है। बता दें, कि Atumobile ने अपनी उत्पादन क्षमता हाल ही में 25,000 यूनिट प्रति वर्ष से बढ़ाकर अधिकतम 3,00,000 यूनिट कर दी थी। “

यह भी पढ़ें :- 2022 Toyota Hyryder : टोयोटा ने उतारी मार्केट में अपनी सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड SUV, 25,000 रुपये से बुकिंग शुरू

Atum 1.0 Electric Bike

बाजार में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल

बीते सप्ताह पुणे स्थित EV स्टार्टअप Evtric Motors ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, Evtric Rise लॉन्च की है। यह भी एक हाई-स्पीड प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइक है। हालांकि, Evtric Motors के पास पहले से ही तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं जो Evtric Axis, Evtric Ride और Evtric Mighty हैं। कंपनी का लक्ष्य स्कूटर की तुलना में मोटरसाइकिल की तलाश करने वाले खरीदारों को आकर्षित करना है।

Evtric Rise की कीमत की बात करें तो सब्सिडी से पहले Evtric Rise प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 1,59,000 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। वहीं Evtric Rise 22 शहरों में 125 टचप्वाइंट पर उपलब्ध होगी। कंपनी ने 5,000 रुपये की टोकन राशि के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में ओबेन इलेक्ट्रिक का प्रमुख उत्पाद- Oben Rorra भी 15 मार्च 2022 को लॉन्च किया गया था, और इस बाइक की प्री-बुकिंग 18 मार्च 2022 से ऑनलाइन खोली गई है। रेंज की बात करें तो ओबेन का कहना है कि यह सिंगल चार्ज में 150 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − 9 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments