Tuesday, September 27, 2022

Ather 450X Observation : सब्सिडी, वास्तविक रेंज, चार्जिंग कोस्ट, कितना फायदेमंद है ये स्कूटर खरीदना?

वाहन खरीदार की सबसे पहले नजर जाती है, डिजाइन पर। तो Ather इस मामले में आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करता है, यह एक शार्प डिजाइन के साथ 4 आकर्षक कलर, ग्रीन, ब्लैक, ग्रे और व्हाइट में उपलब्ध है।

Ather 450X : भारतीय ईवी दोपहिया वाहन बाजार इन दिनों काफी चर्चित है, एक के बाद एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया जा रहा है, हालांकि लगातार आ रही आग की घटनाओं ने लोगों के मन में ईवी को लेकर डर पैदा कर दिया है, लेकिन डर के आगे जीत है, और पेट्रोल से जेब खाली कराने से अच्छा है, एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद लिया जाए। तो आइए आपको आज बताते हैं, ऐसे 5 कारण जिनके चलते Ather 450X एक स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर है, और इसे खरीदने के बाद आपको बिलकुल भी पछतावा नहीं होने वाला है।

फुल वीडियो देखने के लिए क्लिक करें – Ather 450X Electric Scooter – 27 रुपए में चलता है 87km

मोबाइल फोन की तरह काम करती स्क्रीन

Ather 450X में सबसे दिलचस्प है, इसके फ्रंट में दी गई 7-इंच का TFT टचस्क्रीन डिस्प्ले है, जो MID के रूप में काम करता है, और इस स्कूटर के कनेक्टेड फीचर्स के साथ दोगुना हो जाता है। इस डिस्प्ले पर आप अपनी राइडिंग रेंज सहित बैटरी और मोड की पूरी जानकारी देख सकते हैं, यह स्क्रीन एक मोबाइल फोन स्क्रीन की तरह काम करती है, और आप इसकी ब्राइटनेस को बढ़ाने व कम करने से लेकर, स्कूटर के टर्न सिग्नल की आवाज भी कम और ज्यादा कर सकते हैं, वहीं स्कूटर की डिस्प्ले में अपने स्कूटर से जुड़े सभी दस्तावजे को स्टारे कर सकते हैं, और इस स्कूटर को ऐप से मोबाइल फोन पर कनेक्ट करके स्कूटर कहां चल रहा है, या कहां पार्क है, पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

30 रुपये में 85 किमी का सफर

अपने छोटे बैटरी पैक के साथ Ather 450X को लेकर कंपनी क्लेम करती है, कि यह स्कूटर 116 किमी की रेंज देने में सक्षम है, हालांकि अगर इसे ईको मोड पर चलाते हैं, तो यह 85 से 90 किमी की रेंज देता है, Ather के ऑनबोर्ड बैटरी पैक को Ather डॉट चार्जर से 0 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में लगभग 3 घंटे 35 मिनट का समय लगता है। वहीं आप Ather Energy की वेबसाइट से आसपास वाले चार्जिंग स्टेशन को तलाश करके भी इस स्कूटर को चार्ज कर सकते हैं, घर पर फुल चार्ज होने में यह स्कूटर करीब 27 से 30 रुपये की खपत करता है, यानी 27 से 30 रुपये में आप 85किमी का सफर कर सकते हैं। इस स्कूटर का बूट स्पेस 22-लीटर का है, और इसके एक फुल फेस मिनी हेलमेट भी स्टोर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- 2022 Tvs iQube : टीवीएस ने लॉन्च किया भारत में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, 140km की रेंज के साथ Alexa को भी करेगा स्पोर्ट

हल्का और बैलेंसड

वाहन खरीदार की सबसे पहले नजर जाती है, डिजाइन पर। तो Ather इस मामले में आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करता है, यह एक शार्प डिजाइन के साथ 4 आकर्षक कलर, ग्रीन, ब्लैक, ग्रे और व्हाइट में उपलब्ध है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के चेसिस को एलुमिनियम पर तैयार किया गया है, जो स्कूटर के लिए एक प्लस पाइंट है, वहीं बैटरी को फर्श के बीच में स्लॉट किया गया है, जिससे इसका वेट डिस्ट्रीब्यूशन 50/50 स्प्लिट हो जाता है, और यह एक बैलेंसड सवारी बन जाता है। यानी आपको स्कूटर चलाते समय बेहतर हैंडलिंग मिलेगी और लाइट वेट (108kg) होने के चलते स्कूटर खुद को काफी बैलेंंस भी रखता है।

सब्सिडी सहित कितनी है कीमत

Ather 450X एक ही वेरिएंट में आता है, इसकी कीमत राज्यों के हिसााब से अलग है, क्योंकि कीमत में प्रत्येक राज्य की सब्सिडी शामिल हो जाती है, दिल्ली में Ather की शुरुआती कीमत 1.18 लाख रुपये है, और इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 1.38 लाख रुपये तय की गई है। हालांकि, Ather Scooter महाराष्ट्र में 1,28,321 रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर उपलब्ध है, जहां यह सबसे सस्ता है। Ather की कीमतें खरीदने के स्थान के आधार पर अलग अलग हैं। जैसे, यह स्कूटर आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में सबसे महंगा है। दिल्ली में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने पर आपको 5,000/kWh का मुनाफा होता है, जो ज्यादा से ज्यादा 30,000 रुपये तक होे सकता है। राजधानी में ईवी दोपहिया वाहनों पर 100 प्रतिशत का रोड़ टैक्स भी नहीं लिया जाता है।

मोटर और पावर

दूसरी ओर Ather 450X में 6kW की पावरफुल मोटर मिलती है, जो 26Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है, और यह 3.3-सेकंड में 0-40kmph स्प्रिंट में तब्दील हो जाता है। एथर ई-स्कूटर की टॉप स्पीड 80kmph है, और इसमें 2.9kWh ली-आयन बैटरी मिलती है जिसे IP67 रेट किया गया है। एथर 450X में चार राइडिंग मोड्स जैसे Warp, Sport, Ride, और Eco मिलते हैं। सबसे ज्यादा रेंज आपको ईको मोड़ में मिलती है। कंपनी ने हाल ही में इस स्कूटर पर स्मार्टईको मोड पेश किया है जो प्रदर्शन से समझौता किए बिना स्कूटर से अधिकतम रेंज निकालता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × five =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments