Friday, October 7, 2022

सेगमेंट में धमाका करने को तैयार है, किआ, लेकर आ रही है ADAS और Sunroof के साथ सेल्टॉस!

Kia Seltos का भारतीय बाजार में सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा, फॉक्सवैगन ताइगुन, स्कोडा कुशाक और एमजी एस्टर से है। वहीं Toyota Hyyder और Maruti Suzuki Grand Vitara के आने से प्रीमियम कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा और बढ़ जाएगी।

भारतीय बाजार में किआ मोटर्स ने सेल्टॉस के साथ एंट्री की थी, और तब से ही इस कार की लोकप्रियता आसमान छू रही है। किआ सेल्टोस जून 2019 में लॉन्च के बाद से ही भारत में कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है। बीते 3 सालों में कंपनी ने इस पर कई नए वेरिएंट जोड़े हैं और सेल्टोस में कुछ बदलाव भी किए गए हैं। फिलहाल, इस कार को एक बड़ा अपडेट मिलने जा रहा है। भारत से पहले 2023 किआ सेल्टोस को दक्षिण कोरिया सहित चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पेश किया गया है।

किआ सेल्टोस का भारतीय बाजार में सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा, फॉक्सवैगन ताइगुन, स्कोडा कुशाक और एमजी एस्टर से है। वहीं Toyota Hyyder और Maruti Suzuki Grand Vitara के आने से प्रीमियम कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा और बढ़ जाएगी। क्योंकि​ ये मॉडल बेहतर माइलेज और सेगमेंट-फर्स्ट ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) सेटअप से लैस होंगे। ऐसे में किआ अपनी कार को फीचर लोडेड तो करेगी ही साथ ही इसके डिजाइन में भी फ्रेश फील देगी।

यह भी पढ़ें :- Maruti Grand Vitara दो वैरिएंट में होगी लॉन्च, मिलेगा 25kmpl का माइलेज, लॉन्च से पहले लीक हुई डिटेल

2023 Kia Seltos
2023 Kia Seltos

क्या मिलेंगे डिजाइन में बदलाव

नई सेल्टोस फेसलिफ्ट आउटगोइंग कार के समग्र सिल्हूट को बरकरार रखेगी। लेकिन इसके फ्रंट और रियर में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। ताकि इसके नए मॉडल को मौजूदा मॉडल से अलग बनाया जा सके। इसमें एक नया फ्रंट फेसिया है, और बड़ा एयर डैम, संशोधित हेडलाइट्स और एलईडी डीआरएल हैं। इसमें नया टाइगर-नोज ग्रिल डिजाइन भी है। वहीं बुल बार की तरह फॉक्स स्किड प्लेट डिजाइन को सॉनेट एसयूवी से प्रेरित डिजाइन से बदल दिया गया है।

पीछे की ओर डिज़ाइन में पहली नज़र में ध्यान देने योग्य बदलाव किए गए हैं। इनमें एक क्रोम स्ट्रिप दी गई है, जिसमें दोनों टेल लैंप्स को स्प्लिट करता हुआ बीच में किआ लोगो दिया गया है। नए रियर डिजाइन में मिलने वाले ये बदलाव काफी तरोताजा दिखते है, और इसके अन्य बदलावों में नए अलॉय व्हील डिज़ाइन हैं जो एक स्टार आकार की नकल करने की कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- Tata Nexon Electric Car के मालिक ने बताई बैटरी की कोस्ट, इतने किमी चलाने के बाद 7 लाख में होगी रिप्लेस

2023 Kia Seltos
2023 Kia Seltos

इंजन और पावर रहेंगे समान

मकैनिकल तौर पर किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट आउटगोइंग मॉडल के समान है। इसमें एक 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 113 बीएचपी की पावर और 144 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है और साथ में 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड आईएमटी या सीवीटी से लैस है। इसके साथ ही सेल्टोस में 1.4 लीटर टर्बो-पेट्रोल विकल्प भी मिलता है जो 138 बीएचपी की पावर और 242 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। जिसे 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड आईएमटी या 7-स्पीड डीसीटी से जोड़ा गया है। इसके अलावा सेल्टॉस 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ आती है, जो 113 बीएचपी की पावर और 250 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड आईएमटी या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है।

Bullet 350 ( Image Credit – Bullet Guru )

नोट :- 2023 Kia Seltos Facelift केबिन काफी हद तक मौजूदा मॉडल के समान है। इसमें अब पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और नई सीट अपहोल्स्ट्री मिलती है। हालांकि, कैरेंस एमपीवी के समान नए सेल्टोस फेसलिफ्ट में भी 6 एयरबैग मिलते हैं। उम्मीद की जा रही है, कि 2023 सेल्टोस में एडीएएस तकनीक के साथ-साथ पैनोरमिक सनरूफ भी होगा। देखना होगा कि भारतीय स्पेक मॉडल में क्या क्या बदलाव किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें :- Toyota Land Cruiser Lc300 पहली बार सड़कों पर फर्राटे भरती आई नजर, लग्जरी कारों को कर देगी फेल!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven + 7 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments