Friday, April 12, 2024

2023 Auto Expo : टाटा लॉन्च करेगी 3 नई इलेक्ट्रिक कार, 500km रेंज के साथ बजट में होगी कीमत

कंपनी ने अप्रैल 2022 में Tata Curvv EV कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था। यह कॉन्सेप्ट भविष्य में टाटा की इलेक्ट्रिक दिशा के अगले कदम को दर्शाता है। टाटा ने पुष्टि की है कि इस एसयूवी कूप को प्योर ईवी, पेट्रोल और डीजल सहित कई पावरट्रेन के साथ पेश किया जाएगा।

2023 Auto Expo Updated : टाटा मोटर्स 2023 Auto Expo में अपनी कई नई कारों को पेश करने जा रही है, खास बात यह है, कि इन अपकमिंग कारों की सूची में ज्यादातर ईवी हैं। कंपनी ऑटो इवेंट में Nexon EV, Tiago EV और Tigor EV सहित अपने कई नए ईवी मॉडल्स को पेश करेगी। इतना ही नहीं, कहा जा रहा है, कि टाटा मोटर्स 2023 ऑटो एक्सपो में अपडेटेड Safari और Harrier एसयूवी को भी पेश कर सकती है।

खबर है कि ब्रांड का अगला इलेक्ट्रिक वाहन पंच (Tata Punch Electric) सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी पर बेस्ड होगा। वास्तव में, Tata Punch EV इंडियन ऑटो एक्सपो के 16th Edition में अपनी वैश्विक शुरुआत करेगी। इसके अलावा कंपनी ऑटो शो में Curvvएसयूवी कूप ईवी कॉन्सेप्ट और Avinya ईवी कॉन्सेप्ट भी प्रदर्शित करेगी। हालांकि, इन दोनों मॉडल्स में फ्रेश फील देने के लिए कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। आइए विस्तार से बताते हैं, टाटा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों की डिटेल:

Tata Avinya Electric Concept
Tata Avinya Electric Concept
Hyundai Creta Diesel Top Variant Worth Buying?

Tata Punch Electric

टाटा पंच के इलेक्ट्रिक वर्जन को GEN 2 (सिग्मा) प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा, जो मूल रूप से ALFA आर्किटेक्चर का मॉडिफाई वर्जन है। ध्यान दें, कि इस प्लेटफॉर्म को इलेक्ट्रिफाई मॉडल्स के लिए अनुकूलित किया जाएगा, क्योंकि बड़े बैटरी पैक को एडज्सट करने के लिए एक सपाट फर्श बनाने के लिए ट्रांसमिशन टनल को हटा दिया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक कार को दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है, जिसमें Tigor Electric से लिया गया 26kWh और Nexon EV से लिया गया 30.2kWh बैटरी पैक होगा। जो 300 किमी से अधिक की रेंज देगा।

यह भी पढ़ें :Tata लेकर आ रही है एक नई इलेक्ट्रिक कार, 300km की रेंज के साथ नए प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार!

Tata Curvv Electric

कंपनी ने अप्रैल 2022 में Curvv EV कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था। यह कॉन्सेप्ट भविष्य में टाटा की इलेक्ट्रिक दिशा के अगले कदम को दर्शाता है। टाटा ने पुष्टि की है कि इस एसयूवी कूप को प्योर ईवी, पेट्रोल और डीजल सहित कई पावरट्रेन के साथ पेश किया जाएगा। वहीं यह इलेक्ट्रिक मॉडल मॉडिफाई X1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जो नेक्सॉन रेंज को रेखांकित करता है। इसमें 400km से अधिक की रेंज के साथ 40kWh का बड़ा बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है।

Tata Avinya Electric Concept
Tata Avinya Electric Concept

Tata Avinya Electric

टाटा अविन्या ब्रांड का पहला कॉन्सेप्ट मॉडल है जो जेन 3 आर्किटेक्चर – ‘Born Electric’ पर आधारित है, यह आर्किटेक्चर कई बॉडी स्टाइल को सपोर्ट करता है। नया आर्किटेक्चर समान फुटप्रिंट के साथ अधिक केबिन स्पेस प्रदान करेगा। टाटा का बॉर्न इलेक्ट्रिक एक स्केटबोर्ड प्योर ईवी प्लेटफॉर्म है जो डिजाइनर को ““best weight and space efficiency”” का उपयोग करने की अनुमति देता है। नए Tata Avinya EV के पावरट्रेन डिटेल अभी सामने नहीं आए हैं, लेकिन Tata का लक्ष्य अपने सभी भविष्य के EVs के लिए 500 किमी से अधिक की इलेक्ट्रिक रेंज की पेशकश करना है।

यह भी पढ़ें :- Used Car : मिनटों में बेचें अपनी कार, सही लगेगा दाम, बस करें ये काम!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 2 =

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments