Friday, October 7, 2022

Volvo XC 40 Recharge : पेट्रोल का झंझट खत्म करने आ रही है, वोल्वो की इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में हो जाएगा दिल्ली से शिमला का ट्रिप

Volvo XC40 रिचार्ज भारतीय बाजार में आने के लिए तैयार है, और इसे 26 जुलाई 2022 को लॉन्च किया जाएगा। हम उम्मीद करते हैं कि इस EV की कीमत भारत में 60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होगी।

Volvo XC40 Recharge launch details : स्वीडन की लग्जरी कार मेकर कंपनी वोल्वो 26 जुलाई को भारत में XC40 Recharge लॉन्च करने के लिए तैयार है, और खास बात यह है, कि इस कार को स्थानीय रूप से असेंबल किया जाएगा। बता दें, कि Volvo ने एक साल पहले भारत के लिए अपना पहला इलेक्ट्रिक मॉडल XC40 Recharge पेश किया था, हालांकि, इसकी लॉन्च में कंपनी को करीब एक साल लग गया। क्योंकि, XC40 रिचार्ज के अक्टूबर 2021 में बिक्री पर जाने की उम्मीद थी। लॉन्च में देरी की खास वजह कंपनी द्वारा इस कार को पूरी तरह से आयात (Completely knocked down) के रूप में भारतीय बाजार में सेल करना था।

यह भी पढ़ें :- सुजुकी ने भारत में लॉन्च की अपनी सबसे महंगी बाइक, कीमत इतनी की खरीदने में निकल जायेंगे पसीने!

Volvo XC40 Recharge

33 मिनट में होगी चार्ज Volvo Recharge XC40

Volvo ने आखिरकार घोषणा कर दी है कि XC40 रिचार्ज भारतीय बाजारों में आने के लिए तैयार है, और इसे 26 जुलाई 2022 को लॉन्च किया जाएगा। वोल्वो XC40 रिचार्ज 78kWh बैटरी पैक से जुड़े दो इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा संचालित है। यह सेटअप अधिकतम 408hp की पावर और 660Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, और यह ई-एसयूवी एक बार चार्ज करने पर 418km तक की रेंज का वादा करती है।

इसके साथ ही इस Electric SUV में 150kW DC फास्ट चार्जिंग का विकल्प भी दिया जाएगा। जो 33 मिनट में कार को 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज करेगा। इसके साथ ही इस पर मिलने वाला 50kW फास्ट चार्जर XC40 रिचार्ज को लगभग 2.5 घंटे में 100 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है। जैसा कि हमनें बताया कि इस एसयूवी में प्रत्येक एक्सल पर दो इलेक्ट्रिक मोटर हैं जो 408hp और 660Nm का टार्क पैदा करते हैं, तो इसके ये पावर और टॉर्क आंकड़ें पेट्रोल वाले मॉडल से लगभग दो गुना ज्यादा हैं।

यह भी पढ़ें :- 2022 Maruti Brezza Top 5 Things : पहले से प्रीमियम हुई यह एसयूवी, 20.15kmpl माइलेज के साथ मिला सनरूफ का फीचर

Volvo XC40 Recharge

डिजाइन और फीचर्स में अपमार्केट

Volvo XC40 Recharge में रेगुलर मॉडल वाले “थोर के हैमर” एलईडी हेडलाइट्स मिलते हैं। इसमें एक मस्कुलर क्लैमशेल बोनट, एक क्लोज्ड ग्रिल, एक चौड़ा एयर डैम और एक रेक्ड विंडस्क्रीन दी गई है। वहीं SUV के किनारों पर रूफ रेल्स, इंडिकेटर-माउंटेड ORVMs और डिज़ाइनर अलॉय व्हील हैं। कार में खड़ी एलईडी टेललाइट्स, एक वाइपर, और एक शार्क-फिन एंटीना ईवी के पिछले हिस्से को एक आकर्षक लुक दे रहे हैं।

Volvo XC40 रिचार्ज में वोल्वो XC60 फेसलिफ्ट से नया इंफोटेनमेंट और टेलीमैटिक्स मिलता है, इसमें एक वैकल्पिक लेदर-फ्री इंटीरियर मिलता है, और शार्प डायल और नया एंड्रॉइड-बेस्ड इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। कार के अन्य फीचर्स में पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस मोबाइल फोन चार्जिंग, कनेक्टेड कार टेक, मेमोरी के साथ पावर्ड फ्रंट सीटें और लेवल 2 ऑटोनॉमस ड्राइविंग क्षमता शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :-लॉन्च से पहले ही लीक हो गई इस मिनी एसयूवी की कीमत, Tata Punch से होगी आमने-सामने की टक्कर

Volvo XC40 Recahrge

सेफ्टी टेक्नोलॉजी के लिए मशहूर Volvo

वोल्वो कार इंडिया के Volvo XC40, Volvo XC60, Volvo S60, और Volvo S90 बेस्टसेलिंग मॉडल्स में से हैं। कंपनी ने 2017 में भारत में स्थानीय असेंबली के साथ शुरुआत की है। वर्तमान में, कंपनी बैंगलोर प्लांट में फ्लैगशिप XC90, XC60, XC40 और S90 को असेंबल करने में व्यस्त है, जिसमें XC40 रिचार्ज शामिल होने वाला नया मॉडल है। वोल्वो दुनिया भर में सेफ्टी टेक्नोलॉजी में अपने इनोवेशन के लिए जानी जाती है।

सस्टेनेबल मोबिलिटी सॉल्यूशंस की ओर बदलाव के साथ वोल्वो ने आगे के रास्ते के रूप में बीईवी (battery electric vehicles) और पीएचईवी (Plug-in hybrid electric vehicle) दोनों का उपयोग करने का विकल्प चुना है। XC40 रिचार्ज पिछले साल भारत में बिक्री के लिए जाना थी। हालाँकि, वैश्विक अर्धचालक की कमी और स्थानीय असेंबली के साथ कार की लांचिंग में देरी हुई।

नोट Volvo 26 जुलाई को लॉन्च इवेंट के दौरान XC40 रिचार्ज की कीमत के बारे में घोषणा करेगी। हम उम्मीद करते हैं कि इस EV की कीमत भारत में 60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen + ten =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments