Tuesday, September 27, 2022

2022 Tvs iQube : टीवीएस ने लॉन्च किया भारत में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, 140km की रेंज के साथ Alexa को भी करेगा स्पोर्ट

है। नया iQube स्कूटर अब तीन वैरिएंट आईक्यूब, आईक्यूब एस और आईक्यूब एसटी में उपलब्ध है, और इसके बेस वेरिएंट की कीमत 98,654 रुपये ऑन-रोड दिल्ली से शुरू होती हैं। जबकि ऑन-रोड बैंगलोर कीमत 1,11,663 रुपये से शुरू होती है।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बढ़ती मांग के बीच लोगों को रेंज की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, और वाहन निर्माता ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए नए मॉडल पर काम करने में व्यस्त हैं। इसी तरह की रणनीति पर काम करते हुए TVS ने 2022 iQube स्कूटर को लॉन्च कर दिया है, इस स्कूटर को अब 3 वेरिएंट, 10 रंगों में पेश किया गया है, और यह अब 140 किलोमीटर की Real World रेंज देने में सक्षम है। नया iQube स्कूटर अब तीन वैरिएंट आईक्यूब, आईक्यूब एस और आईक्यूब एसटी में उपलब्ध है, और इसके बेस वेरिएंट की कीमत 98,654 रुपये ऑन-रोड दिल्ली से शुरू होती हैं। जबकि ऑन-रोड बैंगलोर कीमत 1,11,663 रुपये से शुरू होती है। ध्यान देने वाली बात यह है, कि इस स्कूटर के मिड वेरिएंट iQube S की कीमत दिल्ली में 1,08,690 रुपये और बेंगलुरु में 1,19,663 रुपये ऑन-रोड तय की गई है।

बेहतर रेंज के साथ 32-लीटर बूट स्पेस

हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसके टॉप ऑफ द लाइन 2022 iQube ST की कीमतों का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन तीनों की बुकिंग अब शुरू हो गई है। इन स्कूटर्स को आप महज 999 रुपये की राशि पर बुक कर सकते हैं। बतौर फीचर्स 2022 TVS iQube Electric Scooter में कंपनी का कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म SmartXonnect स्टैंडर्ड के तौर पर पेश किया जाएगा। iQube के बेस वैरिएंट में 5 इंच का कलर TFT डिस्प्ले इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, वहीं iQube S को HMI इंटरेक्शन के साथ 7 इंच डिस्प्ले मिलता है जबकि टॉप लाइन iQube ST में समान आकार का डिस्प्ले मिलता है, लेकिन टॉप वैरिएंट में टचस्क्रीन फंक्शन भी मिलता है। एसटी मॉडल को न केवल एक बेहतर रेंज मिलती है, बल्कि इसमें एक बड़ा अंडरसीट स्टोरेज कम्पार्टमेंट भी मिलता है। TVS द्वारा साझा की गई एक तस्वीर में iQube ST के 32-लीटर बूट में दो हाफ-फेस हेलमेट दिखाई दे रहे हैं।

Amazon Alexa के साथ करें वॉयस कमांड

ध्यान दें, कि iQube और iQube S मॉडल को 100km की ‘Real World’ रेंज मिलती है। यह शुरुआत में पेश किए गए इलेक्ट्रिक स्कूटर से 25 किमी अधिक है। वहीं टॉप मॉडल एसटी में बताई गई रेंज 140 किमी शुरुआती दौर में लॉन्च किए गए आईक्यूब स्कूटर से लगभग डबल है। iQube स्कूटर में अब कंपनी का SmartXonnect सिस्टम TVS iQube ऐप के माध्यम से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल को मोबाइल फोन के साथ पेयर किया जा सकता है, यह एक बार कनेक्ट होने के बाद उपयोगकर्ता को नेविगेशन में मदद करता है। इसके साथ ही इस स्कूटर में जियोफेंसिंग मिलता है, जिससे यूजर्स अपने स्कूटर की लोकेशन जान सकते हैं। इसके अलावा SmartXonnect के साथ उपलब्ध अन्य सुविधाओं में रिमोट चार्ज स्टेटस और इनकमिंग कॉल अलर्ट शामिल हैं। इतना ही नहीं स्कूटर उपयोगकर्ता अपनी सवारी के बारे में कई दिलचस्प आँकड़े भी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि टॉप गति, औसत गति, दूरी की यात्रा, आदि। यहां तक कि 5-वे जॉयस्टिक और Amazon Alexa का उपयोग करके स्कूटर के साथ बातचीत का विकल्प भी दिया गया है।

कब तक होगा टेस्ट ड्राइव के लिए उपलब्ध

टीवीएस iQube 3 लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग करता है इसका बैटरी पैक पानी और धूल प्रतिरोध के लिए IP67 रेटिंग है, और इसके बैटरी पैक पर 3 साल/50,000 किमी की वारंटी मिलती है, टीवीएस मोटर कंपनी ने रोमांचक फीचर्स के साथ नया टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है, और इसमें 3.4KWH बैटरी का प्रयोग किया गया है, और इस पावरट्रेन की बदौलत यह स्कूटर 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 4.2 सेकेंड में पकड़ लेता है, जो भारी ट्रैफिक परिस्थितियों में ओवरटेक करने और बातचीत करते समय काम आएगा। स्कूटर की टॉप स्पीड आईक्यूब और आईक्यूब एस के लिए 78 किमी प्रति घंटा है, जबकि पावर मोड पर आईक्यूब एसटी की टॉप स्पीड 82 किमी प्रति घंटा तय की गई है। वहीं चार्जिंग की बात करें तो इस स्कूटर पर आप 650 W चार्जर, 950 W चार्जर या 1.5 kW चार्जर में से एक चुन सकते हैं, और अब बात करते हैं, TVS ने नए 2022 iQube की डिलीवरी की तो तीनों वेरिएंट का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है, और इन्हें जल्द डीलरशिप पर भेजा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 + eighteen =

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments