Tuesday, September 27, 2022

Maruti ने इस माइक्रो एसयूवी का लॉन्च किया नया मॉडल, एक लीटर पेट्रोल में चलेगी 25kmpl, सुरक्षा भी हुई बेहतर

Maruti S-Presso को नेक्स्ट जेन के-सीरीज 1.0 एल डुअल जेट, आइडल स्टार्ट-स्टॉप तकनीक के साथ डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 5,500rpm पर 65bhp की पावर और 3,500rpm पर 89Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

2022 Maruti S-Presso Launched : देश की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी मारुति ने आज 2022 Maruti S-Presso को लॉन्च कर दिया है। नया मॉडल 4 ट्रिम Std, LXi, Vxi and Vxi (0) में ब्रिकी के लिए उपलब्ध होगा। जिसकी कीमत 4.25 लाख रुपये से 5.99 लाख रुपये के बीच तय की गई है। यह नया वैरिएंट नए सेफ्टी फीचर्स के साथ आता है, जो पिछले मॉडल में हमें देखने को नहीं मिले थे। आइए विस्तर से बताते हैं, नई Maruti S-Presso पर पूरा अपडेट:

यह भी पढ़ें :- दीवाली पर एक बार फिर से अपडेट होगा Ola Electric Scooter, इस बार मिलेंगे कई एडवासं फीचर्स : Bhavish Aggrawal

Maruti S-Presso
2022 Maruti S-Presso

नए इंजन के साथ अब होगी ज्यादा बचत

Maruti S-Presso को नेक्स्ट जेन K-Series 1.0 L डुअल जेट, आइडल स्टार्ट-स्टॉप तकनीक के साथ डुअल वीवीटी(VVT) पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 5,500rpm पर 65bhp की पावर और 3,500rpm पर 89Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। जिसके साथ ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और एजीएस (ऑटो-गियर शिफ्ट) या एएमटी शामिल हैं। कार में मिलने वाले AGS फीचर को सिर्फ टॉप-स्पेक Vxi और Vxi+ वेरिएंट पर पेश किया गया है।

यह भी पढ़ें :- Hyundai Accent में लगाए ट्रैक्टर के टायर, हुआ बुरा हाल 1km भी नहीं चल पाई कार

इस इंजन को अब आइडल-स्टॉप तकनीक भी मिलती है, जो वाहन के कुछ सेकंड से अधिक समय तक स्थिर रहने पर इसे बंद कर देती है, इस तकनीक की बदौलत चालक जब क्लच या एक्सेलेरेटर को दबाता है, तो इंजन अपने आप दोबारा से शुरू हो जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो आइडल-स्टॉप तकनीक का मतलब ट्रैफिक स्टॉप पर ईंधन की खपत में कटौती करना है।

Maruti S-Presso
Maruti S-Presso

आइडल-स्टॉप, डुअल इंजेक्टर और डुअल वीटीवीटी इंजन के साथ Maruti S-Presso AMT मॉडल पर 17% अधिक माइलेज देने में सक्षम होगी। वहीं इसका मैनुअल ट्रिम पर माइलेज 14% तक बढ़ जाएगा। कंपनी का दावा है, कि नए इंजन के साथ इस कार का Vxi(O)/Vxi+(O) AGS ट्रिम 25.30 किमी/लीटर, Vxi/Vxi+ MT में 24.76 किमी/लीटर और Std/Lxi MT ट्रिम्स 24.12 किमी/लीटर माइलेज देने में सक्षम होगा।

अब हुई ज्यादा सुरक्षित

2022 Maruti S-Presso में कई फीचर जोड़े गए हैं। जिनमें ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) सबसे अहम है। इसके अलावा इस कार में अब आपको हिल होल्ड तकनीक भी दी जाएगी। जो S-Presso के AGS वेरिएंट पर मिलेगी। कार के टॉप ट्रिम्स पर इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल विंग मिरर भी दिए गए हैं, जबकि बेहतर एयर फिल्ट्रेशन के लिए नया केबिन एयर फिल्टर भी जोड़ा गया है। वहीं स्टैंडर्ड तैार पर S-Presso में अभी भी ABS, EBD, ट्विन एयरबैग, हाई-स्पीड वार्निंग, रिवर्स पार्किंग सेंसर और सभी ट्रिम्स में सीट बेल्ट रिमाइंडर मिलते हैं।

Maruti S-Presso
Maruti S-Presso

2022 Maruti S-Presso पर बात करते हुए कंपनी के सिनियर एग्जीक्यूटिव श्री शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “कि S-Presso ने अपने बोल्ड SUVish डिज़ाइन के साथ अपने लिए एक मजबूत जगह बनाई है। लगभग तीन वर्षों की छोटी अवधि के भीतर, हमने एस-प्रेसो की 202,500 से अधिक इकाइयां बेची हैं, जो इस बात का एक मजबूत प्रमाण है कि इसे लोगों ने पसंद किया है। कई नए फीचर्स और पहले से बेहतर माइलेज देने वाले इंंजन के साथ हमें उम्मीद है, कि हमारे ग्राहक नए एस-प्रेसो को काफी पसंद करेंगे।

नोट :- मारुति साल 2022 की शुरुआत से ही अपनी सभी कारों को अपडेट कर रही है, और अब 20 जुलाई का मारुति का साल का सबसे बड़ा लॉन्च ‘Grand Vitara’ होने जा रहा है। जिसके बूते कंपनी देश के सबसे लोकप्रिय सेगमेंट सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में प्रवेश करेगी।

यह भी पढ़ें :- Mahindra की एसयूवी पर जुलाई में मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, हो सकता है 1.79 लाख रुपये तक का फायदा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × three =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments