Friday, October 7, 2022

2022 Maruti Ertiga के 5 बड़े बदलाव, कितना बदल गयी 10 साल में यह 7-Seater कार

Maruti वर्तमान में अपने लाइनअप में पेश किए जाने वाले एयरबैग की संख्या में वृद्धि कर रही है, और इसी की बदौलत अर्टिगा अब चार (डुअल फ्रंट और साइड) से लैस है।

कार मेकर कंपनी Maruti Suzuki ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली 7-Seater Ertiga का नया मॉडल लॉन्च कर दिया है, Maruti Ertiga Facelift की कीमत 8.35 लाख रुपये से शुरू होती है, जो इसके LXI बेस वैरिएंट के लिए तय की गई हैं। नई अर्टिगा के ना सिर्फ डिजाइन में बदलाव किए गए हैं, बल्कि इसके इंजन को भी पहले से ज्यादा माइलेज देने के लिए तैयार किया गया है। यहां आपको बताते हैं अर्टिगा में मिलने वाले 5 बड़े बदलावों के बारे में :

1. 2022 Maruti Ertiga का 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन अब डुअल जेट और वीवीटी(VVT) के साथ आता है। खास बात यह है, कि K15C इंजन में अभी भी माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक का प्रयोग किया गया है, जो 103PS की पावर और 137Nm टॉर्क जेनरेट करता है। नई Maruti Ertiga में 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन अब मारुति के 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर से लैस है, वहीं इसमें अब पैडल-शिफ्टर्स का भी प्रयोग किया गया है, जो किसी भी मारुति कार में पहली बार है। हालांकि स्टैंडर्ड तौर पर मॉडल में अभी भी 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन विकल्प मिलता है।

2. नई Ertiga फेसलिफ्ट के डिजाइन में क्रोम से लैस दोबारा से डिजाइन की गई ग्रिल, नए एलॉय व्हील का डिजाइन ( टॉप स्पेक पर) और रियर विंडस्क्रीन के ठीक नीचे बोनट पर क्रोम की पट्टी दी गई है। वहीं कैबिन को नया लुक देने के लिए डुअल-टोन सीट फैब्रिक के साथ नए मेटैलिक टीक-वुडन फिनिश डैश अब थोड़ा स्टाइलिश लगता है।

3. मारुति वर्तमान में अपने लाइनअप में पेश किए जाने वाले एयरबैग की संख्या में वृद्धि कर रही है, और इसी की बदौलत अर्टिगा अब चार (डुअल फ्रंट और साइड) से लैस है। इसमें हिल होल्ड असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ दूसरी पंक्ति में दोहरे फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ABS और ISOFIX के साथ स्टैंडर्ड सुरक्षा फीचर्स शामिल किए गए हैं।

4. मारुति अर्टिगा अब क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक हेडलैंप, एंटी-पिंच के साथ ड्राइवर साइड ऑटो-विंडो और की-फोब द्वारा कंट्रोल पावर्ड ओआरवीएम के साथ आती है। इसके अलावा कार की तीनों पंक्ति में पावर सॉकेट, और छत पर लगे एसी वेंट पीछे बैठे यात्रियों को अधिक आराम देते हैं।

5. नई Maruti Ertiga  में अभी भी 7 इंच का टचस्क्रीन सेंट्रल डिस्प्ले यूनिट मिलता है, लेकिन इसमें अब नया स्मार्टप्ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम है। यह वाहन टेलीमैटिक्स और रिमोट एक्सेस सुविधाओं जैसे हेडलैम्प्स ऑफ, डोर लॉक, और क्लाइमेट कंट्रोल ( केवल AMT वेरिएंट में) के लिए सुजुकी कनेक्ट के साथ आती है। 2022 अर्टिगा में वॉयस कमांड फीचर भी है, जिसे “Hi Suzuki” का उपयोग करके एक्टिव किया जा सकता है। हालांकि यह सिर्फ टॉप वैरिएंट तक सीमित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × four =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments