Tuesday, September 27, 2022

2022 Maruti Brezza Launched : महज 8 लाख की कीमत में लॉन्च हुई नई ब्रेज्जा, सनरूफ जैसे फीचर्स के साथ 20kmpl का देगी माइलेज

दिलचस्प बात यह है,कि लॉन्च से पहले ही मारुति ब्रेज्जा(2022 Maruti Brezza) 45 हजार बुकिंग का आंकड़ा पार कर चुकी है, वहीं कंपनी क्लेम कर रही है, ​कि अधिकारिक बुकिंग खुलने के बाद कंपनी इस SUV के लिए प्रति मिनट 4 बुकिंग हासिल कर रही है।

2022 Maruti Brezza Launched : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति ने अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेज्जा का नया मॉडल लॉन्च कर दिया है। मारुति के लिए यह एक महत्वपूर्ण लॉन्च है, जिसे कंपनी ने पूरी तरह से नए डिजाइन के साथ फीचर्स लोडेड भी किया है। नई मारुति ब्रेजा (2022 Maruti Brezza) में कुछ सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स भी मिलते हैं, और इन सब के साथ इसकी शुरुआती कीमत महज 8 लाख रुपये तय की गई है। मारुति सुजुकी ने नई ब्रेज के साथ ‘Vitara’ उपसर्ग को छोड़ दिया है, और अब यह कार सिर्फ Brezza के नाम से ब्रिकी पर होगी।

यह भी पढ़ें :- Bharat NCAP के पास होने से घबराई Maruti, आखिर क्यों कर रही लोगों की सुरक्षा का विरोध? विस्तार से जानिए डिटेल

2022 Maruti Brezza Launched

लॉन्च से पहले ही मिली जबरदस्त बुकिंग

दिलचस्प बात यह है,कि लॉन्च से पहले ही मारुति ब्रेज्जा 45 हजार बुकिंग का आंकड़ा पार कर चुकी है, वहीं कंपनी क्लेम कर रही है, ​कि अधिकारिक बुकिंग खुलने के बाद कंपनी इस कार के लिए प्रति मिनट 4 बुकिंग हासिल कर रही है। कीमत की बात करें तो 2022 मारुति ब्रेज़ा की कीमत 7.99 लाख रुपये से 13.96 लाख रुपये तक जाती है, और कंपनी कार को खरीदने के बलावा लीज पर देने का भी विकल्प प्रदान कर रही है। अगर आप नई ब्रेज्जा को लीज पर लेना चाहते हैं, तो सब्सक्रिप्शन की कीमत 18,300 रुपये से शुरू होती है। (इसमें वाहन पंजीकरण, रखरखाव, बीमा और रोड साइड असिस्टेंस शामिल है)

2022 Maruti Suzuki Brezza उसी 1.5L K15C स्मार्ट हाइब्रिड इंजन से लैस है, जो मौजूदा मॉडल में मिलता है, यह इंजन 6000 rpm पर 102 bhp की पावर और 4400 rpm पर 136.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ जोड़े गए स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम में एक इलेक्ट्रिक मोटर होती है जो स्टार्टर और जनरेटर और बैटरी पैक के रूप में कार्य करती है। इस इंजन के साथ कंपनी का दावा है, कि यह कार 20kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम होगी।

यह भी पढ़ें :- ये हैं देश की 5 कारें जिन्हें Global NCAP ने दिया सुरक्षा में 5-स्टार, शुरुआती कीमत सिर्फ 5.83 लाख रुपये

2022n Maruti BrezzaLaunched
2022 Maruti Brezza Launched

मिले कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स

नई ब्रेज़ा को बलेनो पर पेश किए गए कई फीचर्स मिलते हैं। इसके कैबिन में आपको एक अपडेटेड स्मार्टप्ले प्रो + यूजर इंटरफेस के साथ एक बड़ा फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन और अरकामीज़ ट्यून्ड स्पीकर मिलते हैं, इस 9 इंच के टचस्क्रीन के साथ आप 40+ कनेक्टेड कार फीचर्स, OTA अपडेट, Suzuki Connect, ‘Hi Suzuki’ ट्रिगर के साथ वॉयस असिस्टेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा 2022 मारुति ब्रेज़ा में एक एचयूडी (हेड्स अप डिस्प्ले) भी मिलता है, जो सेगमेंट में पहली बार है। अन्य फीचर्स में एक 360-डिग्री पार्किंग कैमरा दिया गया है, जिसका अब तक इस सेगमेंट की कारों में अभाव रहा है। हालांकि मैगन्नाइट इस फीचर से लैस है।

यह भी पढ़ें :- अब AC की नहीं पड़ेगी जरूरत, गर्मी को मात देने के लिए Maruti Omni पर चढ़ाया गाय के गोबर का लेप!

2022 Maruti Brezza Launched
2022 Maruti Brezza Launched

पुराने मॉडल से हुई 2.5 लाख रुपये तक महंगी

कीमत पर गौर करें तो नई ब्रेज्जा की शुरुआती कीमत अपने पुराने मॉडल की तुलना में 15,000 रुपये बढ़ गई है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि टॉप-स्पेक जेडएक्सआई + एटी मॉडल आउटगोइंग मॉडल की तुलना में 2.5 लाख रुपये अधिक महंगा हो गया है,क्योंकि Brezza ZX+ AT DT की कीमत 13.96 लाख रुपये है, जो कि सोनेट (13.19 लाख रुपये) और हाल ही में अपडेट की गई वेन्यू (12.57 लाख रुपये) सहित सेगमेंट की अन्य सभी पेट्रोल टॉप-एंड मॉडल की कीमतों से अधिक है। लोकप्रिय नेक्सॉन (12.39 लाख रुपये) और यहां तक ​​कि एक्सयूवी300 (13.06 लाख रुपये)।

यह भी पढ़ें :- Top 5 Adventure Motorcycle : कच्चे पक्के रास्तों पर जमकर दौड़ती हैं ये ADV मोटरसाइकिल, कीमत भी है बेहद कम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 5 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments