Thursday, October 6, 2022

लॉन्च से पहले शूटिंग के दौरान नजर आई Maruti की यह छोटी कार, 22 सालों के सफर में नहीं किया खरीदारों को निराश

2022 Maruti Alto न्यू जेनरेशन को नए टीवीसी शूट के दौरान देखा गया है, जिसकी लॉन्च त्योहारी सीजन 2022 के आसपास होने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक तीसरी पीढ़ी की मारुति ऑल्टो के टेस्टिंग म्यूल का कंपनी की गुरुग्राम स्थित सुविधा में प्रोडक्शन शुरू हो चुका है।

2022 Maruti Alto Spied : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय Alto को नए अवतार में लॉन्च करने जा रही है। Maruti Alto इक्कीसवीं सदी में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। 2000 में अपनी शुरुआत के बाद से ही यह कार बाजार में धूम मचा रही है। Maruti Alto को वो लोग ज्यादा पसंद करते है।, जो पहली बार कार खरीदते हैं। 2012 के बाद से अपनी दूसरी पीढ़ी में ऑल्टो लगातार लोगों को पसंद आई है।

बीते कुछ समय से ऑल्टो की बिक्री में धीरे-धीरे गिरावट दर्ज की गई है, क्योंकि खरीदार अब एसयूवी कारों को ज्यादा पसंद करते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए कार निर्माता Maruti Alto हैचबैक को एसयूवी जैसा डिजाइन दे रहे हैं। जैसा कि हमने Renault Kwid, Tata Punch, Maruti S-Presso आदि पर भी साथ देखा है। आइए विस्तार से बताते हैं, इस कार की डिटेल:

यह भी पढ़ें :- दीवाली पर एक बार फिर से अपडेट होगा Ola Electric Scooter, इस बार मिलेंगे कई एडवासं फीचर्स : Bhavish Aggrawal

2022 Maruti Alto ( Image Credit – Rushlane & giri1.8/team-BHP)

पहले से साइज में होगी बड़ी

2022 Maruti ALto न्यू जेनरेशन को नए टीवीसी शूट के दौरान देखा गया है, जिसकी लॉन्च त्योहारी सीजन 2022 के आसपास होने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक तीसरी पीढ़ी की मारुति ऑल्टो के टेस्टिंग म्यूल का कंपनी की गुरुग्राम स्थित सुविधा में प्रोडक्शन शुरू हो चुका है। ध्यान दें, कि नई ऑल्टो मौजूदा मॉडल की तुलना में काफी लंबी और चौड़ी दिखती है। हालांकि इसके लॉन्च के समय ही सटीक आयामों का खुलासा किया जाएगा। ऑल्टो के नए मॉडल में कई बाहरी अपडेट देखने को मिलेंगे। इसमें बड़े स्वेप्टबैक हेडलैंप, रिप्रोफाइल्ड फ्रंट और रियर बंपर, नए फॉग लैंप हाउसिंग और दोबारा से तैयार की गई टेललाइट्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :- Hyundai Accent में लगाए ट्रैक्टर के टायर, हुआ बुरा हाल 1km भी नहीं चल पाई कार

नई हेडलाइट्स के अलावा कार के सामने के हिस्से में एक वाइड रियल एस्टेट को कवर करने वाली दोबारा से डिज़ाइन की गई ग्रिल भी हो सकती है। वहीं साइड प्रोफाइल बॉक्सियर दिखती है, सपाट छत और चौड़े फ्रंट के कारण कार को क्रॉसओवर जैसा स्टांस मिलता है। सबसे खास बात यह है, कि 2022 मारुति ऑल्टो को सुजुकी के नई पीढ़ी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म द्वारा रेखांकित किया जाएगा, जो कार को बड़ा और हल्का बनाता है।

2022 Maruti Alto ( Image credit – giri1.8/team-BHP)

मिल सकता है एक नया इंजन

उम्मीद की जा रही है कि मारुति इस कार में वही 796cc, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन पेश करना जारी रखेगी जो 47 बीएचपी की पावर और 69 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है। इस मोटर को स्टैंडर्ड रूप में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। वहीं नई ऑल्टो को नए 1.0-लीटर K10C NA पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया जाएगा जो 66 बीएचपी की पावर और 89 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस यूनिट को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ-साथ 5-स्पीड AMT विकल्प भी मिल सकता है।

2022 Maruti Alto

नए नियम से बढ़ जाएगी कीमत

कीमत की बात करें तो 2022 मारुति ऑल्टो की कीमतें मौजूदा ऑल्टो से अधिक होने की संभावना है। क्योंकि इसे पहले के मुकाबले काफी मार्डन लुक और फीचर्स देने की कोशिश की जाएगी। कीमत में बढ़त की एक वजह यह भी है, कि नई ऑल्टो 800 और ऑल्टो K10 की लॉन्चिंग ऐसे समय में हुई है जब भारत सरकार 8 सीटों वाली सभी यात्री कारों के लिए 6 एयरबैग अनिवार्य करने पर काम कर रही है। इस पर मारुति ने अपनी चिंता भी व्यक्त की है, और कहा है कि इस तरह के नियम से छोटी कारों का निर्माण मुश्किल होगा क्योंकि कीमत में बढ़ोत्तारी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :- Mahindra की एसयूवी पर जुलाई में मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, हो सकता है 1.79 लाख रुपये तक का फायदा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 1 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments