Tuesday, September 27, 2022

Maruti Alto K10 भारत में लॉन्च, बड़े बदलाव के साथ मिलेगा 25kmplका माइलेज

Maruti Suzuki Alto K10 का मैनुअल मॉडल 24.39kmpl और एएमटी मॉडल 24 90kmpl का माइलेज देने में सक्षम होगा। दिलचस्प बात यह है, कि नई ऑल्टो को 48bhp की पावर वाले 800cc पेट्रोल इंजन के साथ पेश नहीं किया जाएगा।

Maruti Suzuki Alto K10 Launched : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने देश में अपनी लोकप्रिय हैचबैक New Alto K10 को नए अवतार में लॉन्च कर दिया है। Alto K10 की कीमत 3.99 लाख से 5.84 लाख रुपये एक्स-शोरूम दिल्ली रखी गई हैं। Alto के पुराने मॉडल को देश में BS6 उत्सर्जन नियम लागू होने के बाद बंद कर दिया गया था, जिसके बाद अब कंपनी ने इस कार की थर्ड जेनरेशन को लॉन्च किया है। थर्ड-जेनरेशन Alto K10 अपने पुराने मॉडल की तुलना में काफी बड़ी है, इसमें पूरी तरह से नया डिजाइन और इंटीरियर दिया गया है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं, नई पर पूरा अपडेट :

यह भी पढ़ें :- Mahindra XUV400 Electric भारत में 6 सितंबर के होगी लॉन्च, Nexon EV को मिलेगी कड़ी टक्कर

2022 Maruti Alto K10 Launched
2022 Maruti Alto K10 Launched

2022 Maruti Alto K10 की 5 खास बातें :

*इस कार को हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।

*Maruti Alto K10 में सेलेरियो से लिया गया 1.0 लीटर K10 सीरीज इंजन मिलता है।

*नई Alto K10 का सीएनजी मॉडल बाद में आने की उम्मीद है।

*Alto K10 में सुरक्षा के लिहाज से 15 सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

*Alto K10 24.39kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम होगी।

Maruti ALto K10 इंजन, पावर और माइलेज

सबसे पहले बात करते हैं, इस कार के इंजन की। मारुति ने नई ऑल्टों में नए 1.0 लीटर, तीन सिलेंडर K10C Series पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो 67bhp की पावर और 89nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। ध्यान दें, कि यह वही आउटपुट है, जो सेलेरियो और एस-प्रेसो में आपको मिलता है। नए इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें :- बुकिंग के 7 दिन बाद ही सेल कर रहा Mahindra Scorpio-N का ग्राहक, डिलीवरी तक भी इंतजार करने का नही तैयार, जानिए पूरा मामला

2022 Maruti Alto K10 Bookings starts
2022 Maruti Alto K10 Bookings starts

डुअल-जेट तकनीक और आइडल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम के चलते नई ऑल्टो K10 अपने पुराने मॉडल की तुलना में अब ज्यादा माइलेज देने के लिए जानी जाएगी। इस कार का मैनुअल मॉडल 24.39kmpl और एएमटी मॉडल 24 90kmpl का माइलेज देने में सक्षम होगा। दिलचस्प बात यह है, कि नई ऑल्टो को 48bhp की पावर वाले 800cc पेट्रोल इंजन के साथ पेश नहीं किया जाएगा। क्योंकि यह पुराने-जीन मॉडल के लिए आरक्षित होगा। जो नए मॉडल के साथ बिक्री पर जारी रहेगा।

Maruti Celerio और S-Presso से मिलता हुआ इंटीरियर

मारुति ने नई ऑल्टों के डिजाइन और इंटीरियर को पूरी तरह से बदल दिया है, इसका डैशबोर्ड अब और अधिक सीधा है और पिछले मॉडल में मिलने वाली डुअल टोन पेंट स्कीम को अब एक पूरी ब्लैक कलर इंटीरियर थीम से बदल दिया गया है। डैशबोर्ड के सेंटर पर नया 7.0.इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जो सेलेरियो, एस-प्रेसो के समान है।

Maruti Alto K10 Launched
Maruti Alto K10 Launched

दिलचस्प बात यह है कि सेंट्रल एसी वेंट प्री-फेसलिफ्ट सेकेंड जेन ऑल्टो के डिजाइन की नकल करते हैं, वहीं बहुत सारे स्विचगियर जैसे स्टीयरिंग व्हील कंट्रोल, इंटीरियर डोर हैंडल और साइड एसी वेंट को सेलेरियो से लिया गया है। यहां तक ​​कि इंफोटेनमेंट स्क्रीन के नीचे पावर विंडो बटन का प्लेसमेंट भी और जैसा ही है। हालाँकि डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ऑल्टो के लिए नया है।

Alto K10 अब हुई ज्यादा सुरक्षित

नई ऑल्टो K10 में मैनुअल एयर कंडीशनिंग, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच का स्मार्ट प्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, डिजिटल स्पीडोमीटर और चार स्पीकर ऑडियो सिस्टम मिलते हैं। वहीं सुरक्षा के लिहाज से इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग और फ्रंट सीट बेल्ट प्रीटेंशनर्स दिए गए हैं। ध्यान दें, कि मारुति दो एक्सेसरी पैकेज ग्लिंटो और इम्पैक्टो भी दे रही है।

यह भी पढ़ें :- देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली MPV का बंद हुआ डीजल मॉडल! मांग बढ़ी तो कंपनी को हुई परेशानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − 18 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments