Tuesday, September 27, 2022

Mahindra Scorpio 2022 : “मुबारक हो बाप हुआ है”, कुछ इस अंदाज में महिंद्रा ने Scorpio के नए नाम का किया खुलासा !

कंपनी ने नई Mahindra Scorpio N की कुछ इमेज भी साझा की हैं, जिसमें नई एसयूवी के बारे में काफी जानकारी का खुलासा किया गया है। लेकिन यहां सबसे खास बात यह है, कि कंपनी द्वारा टीजर में इस कार की टैग लाइन है मुबारक हो बाप हुआ है। वहीं महिंद्रा स्कॉर्पियो का मौजूदा मॉडल महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक के नाम से ब्रिकी पर जारी रहेगा।

Mahindra Scorpio 2022 : इंतजार खत्म हो चुका है, और हमें महिंद्रा स्कोर्पियो के पहले लुक की झलक मिल गई है। दरअसल, महिंद्रा ने घोषणा की है, कि उसकी नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एसयूवी को महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के नाम से 27 जून को लॉन्च किया जाएगा। नई महिंद्रा स्कोर्पियो इन दिनों कार बाजार का एक हॉट टॉपिक है, जिसकी लांचिंग का इंतजार लाखों लोग कर रहे हैं। कंपनी ने नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की कुछ इमेज भी साझा की हैं, जिसमें नई एसयूवी के बारे में काफी जानकारी का खुलासा किया गया है। लेकिन यहां सबसे खास बात यह है, कि कंपनी द्वारा टीजर में इस कार की टैग लाइन है मुबारक हो बाप हुआ है। वहीं महिंद्रा स्कॉर्पियो का मौजूदा मॉडल महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक के नाम से ब्रिकी पर जारी रहेगा। ध्यान दें, कि नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों के साथ उतारा जाएगा और ये इंजन हम पहले भी XUV700 और Thar पर देख चुके हैं, टर्बो इंजन के साथ यह 4×4 ड्राइव सिस्टम व मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ ब्रिकी पर जाएगी।

बदल जाएगा स्कार्पियो का लुक

नई स्कोर्पियो को कोडनेम Z101 के नाम से जाना जाता है, और इसके डिजाइन की बात करें तो इसे एक नए बॉडी-ऑन-फ्रेम प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, और इसके एक्सटीरियर व इंटीरियर में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन का एक्सटीरियर पहले के समान बॉक्सी सिल्हूट पर आधारित काफी बोल्ड है। इसके फ्रंट में महिंद्रा एक्सयूवी700 के विपरीत एक नई 6 स्लेट ग्रिल है, जिसके सेंटर पर नया महिंद्रा लोगो है। वहीं एलईडी ट्विन-पॉड प्रोजेक्टर हेडलाइट्स स्कॉर्पियो-एन के लिए एक नया एलिमेंट होगा। हुड को इसके एसयूवी स्टांस पर जोर देने वाली मजबूत लाइनें मिलती हैं। आगे की तरफ दरवाज़े के हैंडल के किनारे पर क्रोम की हल्का सी फिनिशिंग दी गई है। ध्यान देें, कि नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में 18 इंच के अलॉय व्हील लगे हैं, जो टीजर वीडियो में बखूबी लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन डायमेंशन के मामले में भी मौजूदा मॉडल से बड़ी होगी। हालांकि, इसके आकार में कितना अंतर होगा यह देखने के लिए हमें लॉन्च तक इंतजार करना होगा।

ज्यादा फीचर्स बनाएंगे कैबिन को प्रीमियम

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन का इंटीरियर अभी भी सिर्फ हमारे ख्यालो में है, लेकिन कुछ समय पहले सामने आए इस कार के स्पाई शॉट्स से पता चलता है, कि पूरे लेआउट को एक बड़ा अपग्रेड मिला है, और अब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपनी अपील को बढ़ाने के लिए प्रीमियम एलिमेंट्स को जोड़ा गया है। बतौर फीचर्स, नई महिंद्रा स्कॉर्पियो को एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक कलरफुल सेंटर एमआईडी के साथ एक नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, एक डुअल-ज़ोन ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो-डिमिंग आदि भी मिलने की उम्मीद है। वहीं IRVMs, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट्स, 360-डिग्री कैमरा व्यू, एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ और एड्रेनॉक्स कनेक्टेड कार फीचर्स भी नई स्कोर्पियो के इंटीरियर का हिस्सा होंगे। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की मिड रॉ में अलग-अलग बकेट सीटें होंगी, जिसमें सामने की ओर तीसरी पंक्ति और बोर्ड पर कुछ फीचर्स जैसे कि एसी वेंट्स, कप होल्डर और चार्जिंग सॅकेट भी मिल सकते हैं। इसके अलावा, हम एक इलेक्ट्रिक रूप से एडजेस्टेबल सनरूफ की अपेक्षा कर रहे हैं।

इंजन पर क्या है अपडेट

अब अंतिम में बात करते हैं, नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के इंजन विकल्प की। स्कोर्पियो में एक्सयूवी700 और थार के समान पावरट्रेन विकल्प मिलने की उम्मीद है, और इसलिए इसमें 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर, टर्बो-पेट्रोल इंजन और 2.2-लीटर, चार-सिलेंडर डीजल इंजन शामिल होगा। उम्मीद है कि कंपनी दोनों इंजन विकल्पों को स्कार्पियो के हिसाब से तैयार करेगी। नए महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन पर ट्रांसमिशन को डीजल और पेट्रोल के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ-साथ चार-पहिया-ड्राइव सिस्टम के साथ जोड़ा जाने की उम्मीद भी है। अब बात करते हैं, नई स्कोर्पियो की कीमत की तो इस कार को कंपनी 10 से 11 लाख की शुरुआती कीमत पर लॉन्च कर सकती है, हालांकि, इसकी सटीक जानकारी के लिए हमें 27 जून तक इंतजार करना होगा। एमएंडएम लिमिटेड के ऑटोमोटिव डिवीजन के प्रेसिडेंट विजय नाकरा ने कहा, “स्कॉर्पियो महिंद्रा के लिए एक ऐतिहासिक मॉडल रहा है, जिसने श्रेणी को फिर से परिभाषित किया है और भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में एक प्रतिष्ठित ब्रांड बन गया है। उम्मीद है कि ऑल-न्यू स्कॉर्पियो-एन भारत में एसयूवी सेगमेंट में फिर से बेंचमार्क बनाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × four =

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments