Tuesday, September 27, 2022

Mahindra Scorpio: इंतजार खत्म! जून में आ रही है महिंद्रा की पावरफुल एसयूवी, नए अंदाज में बना देगी सबको दीवाना

2022 स्कॉर्पियो का सिल्हूट आउटगोइंग मॉडल जैसा दिखता है, लेकिन यह डायमेंशन में पहले के मुकाबले अधिक लंबी और चौड़ी है।

देश की प्रसिद्व कार मेकर कंपनी Mahindra आजकल 2022 Scorpio को लेकर चर्चा में है। एक के बाद एक सामने आई टेस्टिंग की तस्वीरें देखकर इस कार की लांचिंग पर लगातार कयास लगाए जा रहे हैं। लगभग दो दशकों से भारतीय बाजार में मौजूद इस एसयूवी के नए मॉडल को जून में 20वीं सालगिरह (20th Anniversary) के मौके पर लॉन्च किया जाएगा। अगर आप भी इस कार की लॉन्च को लेकर इंतजार कर रहे हैं, तो हम यहां अपाके लिए लेकर आए हैं, इस पर पूरा अपडेट:

कब होगी लॉन्च?

महिंद्रा ने स्कॉर्पियो एसयूवी को पहली बार जून 2002 में लॉन्च किया था। यानी जून 2022 में स्कॉर्पियो ब्रांड की 20वीं वर्षगांठ होगी। महिंद्रा ने स्कोर्पियो के टीवी कमर्शियल की शूटिंग शुरू कर दी है, नई-जेनरेशन थार और एक्सयूवी 700 की तरह ही 2022 स्कॉर्पियो को पूरी तरह से अपडेट किया गया है। यानी आउटगोइंग मॉडल के साथ नई स्कोर्पियो कुछ भी साझा नहीं करती है। इसके फ्रंट में बिल्कुल नई 6-स्लैट ग्रिल है, जो XUV700 की तुलना में छोटी है, लेकिन लुक को आकर्षक बनाने के लिए क्रोम का प्रयोग किया गया है। 2022 स्कॉर्पियो का सिल्हूट आउटगोइंग मॉडल जैसा दिखता है, लेकिन यह डायमेंशन में पहले के मुकाबले अधिक लंबी और चौड़ी है।

सेगमेंट में पहली बार मिलेंगे ये फीचर्स

महिंद्रा स्कोर्पियो के टॉप वेरिएंट में XUV700 के समान एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होगा, जबकि एक बड़ा इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन डैशबोर्ड के सेंटर में दिया जाएगा। कैबिन के भीतर दोनों ओर एयर कंडीशनर वेंट्स होंगे। जिसमें इंफोटेनमेंट को कंट्रोल करने के लिए सामान्य बटन और नीचे एचवीएसी फ़ंक्शन Heating, ventilation, and air conditioning दिया जाएगा। इसके साथ ही पावर आउटलेट और यूएसबी पोर्ट भी स्टैंडर्ड होंगे। दूसरी और तीसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए अलग-अलग एसी वेंट्स और ब्लोअर कंट्रोल शामिल होंगे। जहां तक फीचर्स की बात है, तो स्कॉर्पियो एसयूवी को पहली बार 360 डिग्री कैमरा और हेड-अप डिस्प्ले (एचयूडी) सहित कई फीचर्स दिए जाएंगे। यह एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ एक फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग, वाहन टेलीमैटिक्स, फैक्ट्री-फिटेड सनरूफ और रूफ-माउंटेड स्पीकर के साथ 3 डी सोनी ऑडियो सिस्टम की पेशकश करेगी।

पावरफुल होगा इंजन

इंजन विकल्प की बात करें तो 2022 स्कॉर्पियो में थार के समान 2.2 डीजल और 2.0 पेट्रोल इंजन होंगे, हालांकि स्कॉर्पियो का इंजन अधिक पावरफुल होगा। 2022 स्कॉर्पियो में एक नया लैडर फ्रेम चेसिस होगा जो नई थार को भी रेखांकित करता है। वहीं खबर है, कि यह कार टॉप वैरिएंट पर ऑल-व्हील ड्राइव के विकल्प के साथ मैन्युअल और एएमटी ट्रांसमिशन ऑफ़र पर होंगे। हालांकि लोअर वेरिएंट्स में पावर केवल रियर व्हील्स को ही ट्रांसमिट की जाएगी। और अब बात कीमत की तो 2022 स्कॉर्पियो की कीमत के बारे में अभी कोई अंदाजा नगाया नहीं जा सकता है, लेकिन पुराने मॉडल की तुलना में इसकी कीमत 12 से 20 लाख रुपये की सीमा में बीच होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 4 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments